Move to Jagran APP

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराया, अब न्यूजीलैंड को उसी के घर में रौंदने की तैयारी में टीम इंडिया

India vs New Zealand भारतीय टीम का सामना 24 फरवरी से न्यूजीलैंड की टीम से उसी के घर में होना है। इसके लिए टीम इंडिया तैयार है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 08:11 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 08:11 PM (IST)
श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराया, अब न्यूजीलैंड को उसी के घर में रौंदने की तैयारी में टीम इंडिया
श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराया, अब न्यूजीलैंड को उसी के घर में रौंदने की तैयारी में टीम इंडिया

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। India vs New Zealand: श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब न्यूजीलैंड की बारी है। हालांकि विराट एंड कंपनी के लिए यह उतना आसान नहीं होने वाला है जितना घर में कमजोर श्रीलंकाई टीम को टी20 और मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम को वनडे सीरीज में हराना था। यह इस साल की उसकी सबसे कठिन परीक्षा होने वाली है क्योंकि वैसे भी टीम इंडिया इससे पहले न्यूजीलैंड में पिछली दो टी-20 सीरीज नहीं जीत सकी है।

loksabha election banner

इस साल की शुरुआत विराट कोहली की टीम के सामने अपने घरेलू सत्र में सबसे बड़ी चुनौती ऑस्ट्रेलिया की टीम थी जिसे हराने के लिए टीम को हर क्षेत्र में कंगारुओं से आगे रहना था। सीरीज के पहले मैच में शिकस्त खाने के बाद लगा कि कोहली की टीम अपने घर में फिर से कंगारुओं से वनडे में शिकस्त खाने वाली है, लेकिन टीम ने शानदार वापसी करके अगले दोनों मैच जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

अब 24 जनवरी से भारत और न्यूजीलैंड के बीच न्यूजीलैंड में पांच टी-20 मुकाबलों की सीरीज होगी। यह इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत ने आज तक इससे पहले पांच मैचों की टी-20 सीरीज नहीं खेली है। भारत ने इससे पहले अधिकतम टी-20 मैचों की सीरीज खेली है।

हवा और सही टीम संयोजन बनेगी परेशा

भारत में खेलने और न्यूजीलैंड में खेलने में सबसे बड़ा अंतर हवा है। न्यूजीलैंड के मैदानों में हवा का बहुत बड़ा रोल होता है। यहां उपमहाद्वीप के बल्लेबाजों को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की सनसनाती गेंदों को खेलना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में टीम का संयोजन भी बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में बायां कंधा चोटिल हो गया जिससे उनके न्यूजीलैंड दौरे पर जाने पर संशय बना हुआ है। कोहली के लिए वहां पर सही एकादश उतारना बेहद महत्वपूर्ण होगा।

रोहित-कोहली माहिर

टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसके कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में हैं। लक्ष्य का पीछा करने के मामले में इन दोनों से बेहतर खिलाड़ी मौजूदा समय में नहीं दिखता है और दोनों की फॉर्म भी न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के लिए फायदेमंद रहेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में तीसरे वनडे में भी इन दोनों लक्ष्य को आसान बनाते हुए निर्णायक मैच में भारत को जीत दिलाई। भारतीय टीम को यह जीत तब मिली जब धवन चोटिल होने के कारण वह बल्लेबाजी करने नहीं उतर पाए थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में कोहली ने शीर्षक्रम में छोड़छाड़ करके खुद चौथे नंबर पर उतरे थे जिससे ना तो वह चल पाए और टीम की बल्लेबाजी भी नहीं चल पाई थी। फिर दूसरे और तीसरे मैच में कोहली ने तीसरे नंबर पर खुद बल्लेबाजी की और जिसका नतीजा सभी के सामने हैं। रोहित और कोहली ने तीसरे वनडे में दूसरे विकेट के लिए 137 रनों की शानदार साझेदारी करके मैच को एकतरफा बना दिया था।

वनडे में दोनों खिलाडि़यों के बीच लक्ष्य का पीछा करते हुए यह 11वीं शतकीय साझेदारी थी जबकि इस मामले में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी शीर्ष पर है जिन्होंने 91 पारियों में 17 बार शतकीय साझेदारी की हैं। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की है जिन्होंने 52 पारियों में 10 शतकीय साझेदारी निभाई है। इसके अलावा रोहित-कोहली के साथ अब साझेदारी में 4878 रन जोड़ चुके हैं।

कोहली नंबर तीन पर

कप्तान विराट कोहली की अब यही कोशिश रहेगी कि न्यूजीलैंड दौरे में भी वह अपने क्रम से कोई छेड़छाड़ नहीं करेंगे। धवन का बायां कंधा चोटिल हो रखा है और उनके खेलने पर फैसला अभी तक नहीं हुआ है और ऐसे में वह नहीं खेलते तो कोहली का नंबर तीन पर खेलना तय है। ऐसे में केएल राहुल और रोहित ओपनिंग की कमान संभालेंगे।

कीवी चाहते हैं जीत से आगाज

न्यूजीलैंड की टीम अपने घर में पिछली टी-20 सीरीज इंग्लैंड के हाथों हारी थी और अब वह भारत के खिलाफ अपने घर में नई सीरीज खेलेगी। इंग्लैंड से पांच टी-20 मैचों की सीरीज 2-3 से हारने के बावजूद न्यूजीलैंड को कमजोर आंकना भूल होगी। न्यूजीलैंड टीम की भी कोशिश भारत को टी-20 सीरीज में हराकर अपने विश्व कप की तैयारियों को और पुख्ता करने की रहेगी। हालांकि भारत के लिए राहत की बात यह है कि तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फग्र्यूसन चोट के कारण बाहर हो चुके हैं। हालांकि हार्निस बर्नेट, टीम साउदी और ब्लेयर टिकनर जैसे तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों की परीक्षा लेंगे।

ऑलराउंडरों की भरमार

भारतीय टीम जहां हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर शिवम दुबे को न्यूजीलैंड में लेकर जा रही है। वहीं, न्यूजीलैंड के पास ऑलराउंडरों की भरमार है। उसके पास कोलिन डिग्रैंडहोम, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो और डेरिल मिशेल जैसे ऑलराउंडर हैं जो तेज गेंदबाजी भी कर सकते हैं। न्यूजीलैंड की यही मजबूती भारत पर भारी पड़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.