Move to Jagran APP

Ind vs NZ: बेसिन रिजर्व की तेज और उछाल भरी पिच पर टीम इंडिया की परीक्षा

Ind vs NZ ट्रेंट बोल्ट टिम साउथी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे काइली जेमिसन जैसे आला दर्जे के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 09:06 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 09:06 PM (IST)
Ind vs NZ: बेसिन रिजर्व की तेज और उछाल भरी पिच पर टीम इंडिया की परीक्षा
Ind vs NZ: बेसिन रिजर्व की तेज और उछाल भरी पिच पर टीम इंडिया की परीक्षा

वेलिंगटन, प्रेट्र। देश-विदेश में विजय पताका फहराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से बेसिन रिजर्व की तेज और उछाल भरी पिच पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना करेगी तो उसके सामने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी। शीर्ष रैंकिंग वाली विराट कोहली की टीम के 360 अंक हैं और कागजों पर उसका पलड़ा भारी दिख रहा है, लेकिन केन विलियमसन की कीवी टीम संयम की पूंजी है जो इन पिचों पर उपयोगी साबित होगी। न्यूजीलैंड ने पिछली बार मार्च 2017 में अपनी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज गंवाई थी। उसके बाद से उसने यहां 10 में से पांच टेस्ट जीते हैं।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया में 0-3 से हारने के बाद न्यूजीलैंड के इरादे जीत की राह पर वापसी के होंगे, जबकि भारतीय टीम यह साबित करना चाहेगी कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत तुक्का नहीं थी और प्रतिकूल परिस्थितियों में जीतने का तरीका उसे बखूबी आता है। विपरीत दिशा से आती हवाओं के कारण बेसिन रिजर्व गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है। ऐसे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी को ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे काइली जेमिसन जैसे आला दर्जे के गेंदबाजों का सामना करना है।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज नील वैगनर की गैरमौजूदगी में भारतीय मध्यक्रम ने राहत की सांस ली होगी। वैगनर अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ब्रेक पर हैं। न्यूजीलैंड टीम में ऑलराउंडर डेरिल मिशेल और बायें हाथ के स्पिनर एजाज पटेल में से एक को जगह मिलेगी। कप्तान कोहली टॉस जीतने पर गेंदबाजी चुन सकते हैं ताकि जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मुहम्मद शमी पिच से मिलने वाली शुरुआती मदद का फायदा उठा सकें। कोहली स्वयं स्वीकार कर चुके हें कि उनकी टीम को पिच के अनुकूल होने का इंतजार करना होगा, जबकि विलियमसन की टीम इसी संयम के लिए जानी जाती है।

कोहली ने कहा, 'इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि विरोधी टीम में कितना संयम है, हमें और सब्र दिखाना होगा। हम ऐसे तैयारी नहीं कर सकते कि न्यूजीलैंड अपने संयम के दम पर हम पर दबाव बना दे।' न्यूजीलैंड टीम चार तेज गेंदबाजों और एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के साथ उतर सकती है, जबकि भारतीय टीम प्रबंधन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को उतार सकता है जिनके पास रवींद्र जडेजा से ज्यादा विविधता है। न्यूजीलैंड टीम चोट के बाद ट्रेंट बोल्ट और भारतीय टीम इशांत की वापसी से मजबूत हुई है। भारतीय टीम का भरॉसा तकनीक के धनी चेतेश्वर पुजारा, कोहली और अजिंक्य रहाणे पर होगा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइली जेमिसन, टॉम लाथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउथी, रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.