आकलैंड, प्रेट्र। टी-20 प्रारूप में पुराना रवैया अपनाने के कारण आलोचना झेल रही भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के विरुद्ध शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज से अगले साल होने वाले 50 ओवरों के विश्व कप की तैयारियों की भी शुरुआत करेगी। भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के शुरू होने में अब केवल 11 महीने का समय बचा है तथा शुक्रवार से शुरू होने वाली सीरीज से भारत के मध्यक्रम और गेंदबाजी आक्रमण को लेकर हर किसी को शुरुआती आइडिया मिल जाएगा।

कई सीनियर खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं : न्यूजीलैंड के विरुद्ध इस सीरीज के लिए भारत के पांच सीनियर खिलाड़ी कप्तान रोहित शर्मा, करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली, टीम प्रबंधन के प्रिय केएल राहुल, तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह और वनडे में नंबर एक आलराउंडर रवींद्र जडेजा शामिल नहीं है। ऐसे में कुछ हद तक यह पता चल जाएगा टीम किस दिशा में आगे बढ़ रही है। हालांकि टीम में उनकी वापसी के बाद टीम संयोजन में काफी बदलाव देखने को मिलेगा।

भारत के पास कई विकल्प : शुभमन गिल ने वनडे में सलामी बल्लेबाज के रूप में खुद को साबित किया। उन्होंने अभी तक जितने भी वनडे मैच खेले हैं उनमें उनका औसत 57 रन प्रति पारी से अधिक और स्ट्राइक रेट 100 से अधिक है। मध्यक्रम में भारत के पास श्रेयस अय्यर भी हैं जिन्होंने शार्ट पिच गेंदों को खेलने में परेशानी होने के बावजूद लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। सूर्यकुमार यादव इस समय बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं और यदि वह फिट रहते हैं तो फिर उन्हें बाहर नहीं किया जा सकता है। संजू सैमसन को भी लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है जबकि अपने आलराउंड खेल के कारण दीपक हुड्डा को भी बाहर करना सही नहीं होगा।

चाहर-शार्दुल को मिल सकता है जिम्मा : दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को नई गेंद का जिम्मा सौंपा जा सकता है। यह दोनों निचले क्रम में बल्लेबाजी का विकल्प भी मुहैया कराएंगे। अर्शदीप सिंह तीसरे विकल्प हो सकते हैं लेकिन वह लगातार खेल रहे हैं और ऐसे में कुलदीप सेन या उमरान मलिक को मौका मिल सकता है। स्पिनरों में वाशिंगटन सुंदर को अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना है। ईडन पार्क का मैदान छोटा है और ऐसे में धवन को इस पर विचार करना होगा कि वह अतिरिक्त तेज गेंदबाज के साथ खेलें या कुलदीप यादव के रूप में अतिरिक्त स्पिनर रखें।

न्यूजीलैंड में बदलाव की संभावना कम : न्यूजीलैंड की टीम लगभग वही रहने वाली है जिसने टी-20 सीरीज में हिस्सा लिया था। उसका गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है जिसमें स्विंग कराने में माहिर टिम साउथी, एडम मिल्ने, लाकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी और स्पिनर मिशेल सेंटनर शामिल हैं।

टीमें : भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, शाहबाज अहमद, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा ¨सह चहल, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलेन, डेविन कान्वे, टाम लैथम, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, टिम साउथी, मैट हेनरी, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, मिशेल सेंटनर, लाकी फर्ग्यूसन।

Edited By: Sanjay Savern

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट