Move to Jagran APP

Ind vs Ire: रिषभ पंत व श्रेयस अय्यर की जगह प्लेइंग XI में आयरलैंड के खिलाफ इन दो खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

Indian tour of Ireland 2022 मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इस समय लीसेस्टर में हैं इसलिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज के लिए टी-20 टीम का मार्गदर्शन करेंगे और उनके द्रविड़ द्वारा बनाई गई योजना का अनुकरण करने की उम्मीद है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 08:32 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 06:42 AM (IST)
Ind vs Ire: रिषभ पंत व श्रेयस अय्यर की जगह प्लेइंग XI में आयरलैंड के खिलाफ इन दो खिलाड़ियों को मिलेगा मौका
India vs Ireland T20I series 2022 (AP Photo)

मालहिडे, प्रेट्र। स्ट्रोक खेलने वाले शानदार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन रविवार से आयरलैंड के खिलाफ शुरू हो रही दो मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भारतीय टीम के अंतिम एकादश में श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत की जगह वापसी करेंगे।

loksabha election banner

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इस समय लीसेस्टर में हैं, इसलिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज के लिए टी-20 टीम का मार्गदर्शन करेंगे और उनके द्रविड़ द्वारा बनाई गई योजना का अनुकरण करने की उम्मीद है। अय्यर और पंत टेस्ट टीम में हैं तो सूर्यकुमार और सैमसन निश्चित रूप से शुरुआत करेंगे। सूर्यकुमार कलाई की चोट के बाद वापसी कर रहे हैं, जबकि सैमसन के लिए अपनी काबिलियत साबित करने का यह अंतिम मौका हो सकता है, जिसका वह बखूबी इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे। सूर्यकुमार पिछले एक साल से भारत की टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम के नियमित खिलाड़ी हैं और अपने स्थान पर वापसी करेंगे। लेकिन, जहां तक सैमसन की बात है तो उनके विकल्प दीपक हुड्डा हो सकते हैं जो अपनी आफ स्पिन से कुछ ओवर गेंदबाजी भी कर सकते हैं और उनमें गेंद को हिट करने भी अच्छी काबिलियत है।

हालांकि, अगर कोच द्रविड़ की योजना का तरीका देखें तो वह ज्यादा विकल्प तलाश करने में विश्वास नहीं करते। और भारत जब तक एशिया कप खेलता है तो उन्हें स्थानों को भी तय करने की जरूरत होगी। रुतुराज गायकवाड़ ज्यादा सफल नहीं रहे हैं तो चेन्नई सुपरकिंग्स के इस सलामी बल्लेबाज को शायद कमजोर आयरलैंड के खिलाफ एक-दो मौके और दिए जा सकते हैं, ताकि वह कुछ रन जुटाकर आत्मविश्वास हासिल कर सकें। इशान किशन ने रिजर्व सलामी बल्लेबाज के तौर पर अगले कुछ महीनों के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया है और वह अपनी भूमिका में कुछ समय के लिए जारी रहेंगे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय के इंग्लैंड चरण में नियमित कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करेंगे।

कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पांड्या ने पिछली सीरीज में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी और उनके इसी स्थान पर यथावत रहने की उम्मीद है, जबकि दिनेश कार्तिक उनके एक स्थान नीचे आएंगे। हालांकि कार्तिक को एक विशिष्ट भूमिका दी गई है तो वह परिस्थितियों के हिसाब से पांड्या से आगे भी उतर सकते हैं। लेकिन, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि द्रविड़ या लक्ष्मण 'जम्मू एक्सप्रेस' उमरान मलिक या अर्शदीप सिंह को आजमाएंगे या नहीं या फिर भुवनेश्वर कुमार और आवेश खान के साथ जारी रहेंगे, जिसमें उनके साथ स्पिनर के स्थान पर अक्षर पटेल और युजवेंद्रा सिंह चहल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.