Move to Jagran APP

Ind vs Ire 1st T20I preview: भारत के खिलाफ पहले टी20 जीत की तलाश में मैदान पर उतरेगा आयरलैंड

Ind vs Ire 1st T20I preview कलाई की चोट से वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है। इशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन किया था जिसे वह आगे बढ़ाना चाहेंगे लेकिन सलामी जोड़ीदार गायकवाड़ पर दबाव होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 07:59 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 08:29 AM (IST)
Ind vs Ire 1st T20I preview: भारत के खिलाफ पहले टी20 जीत की तलाश में मैदान पर उतरेगा आयरलैंड
Ind vs Ire 1st T20I preview (AP Photo)

मलाहाइड (आयरलैंड), प्रेट्र। रुतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन सहित भारत के दूसरी कतार में शामिल खिलाड़ियों को सीनियर क्रिकेटरों की वापसी से पहले आयरलैंड के विरुद्ध रविवार से शुरू होने वाली दो मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में खुद को साबित करने का एक और मौका मिलेगा।  रिषभ पंत के इंग्लैंड में टेस्ट टीम में शामिल होने के कारण आइपीएल में अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले हार्दिक पांड्या को टीम की कमान सौंपी गई।

loksabha election banner

रोहित शर्मा को विश्राम दिए जाने और केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में टीम की अगुआई की थी। अब हार्दिक को जिम्मेदारी सौंपी गई है और गुजरात टाइटंस के कप्तान के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन से उनसे काफी उम्मीद की जा रही है। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज में कोच की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं। उनके अपने पूर्व साथी की रणनीति पर ही चलने की उम्मीद है। इन दोनों मैच से इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए 'कोर ग्रुप' और अगले महीने इंग्लैंड के विरुद्ध होने वाले तीन टी-20 मैचों के लिए टीम तैयार करने में मदद मिलेगी।

दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध घरेलू सीरीज में द्रविड़ ने पहले दो मैचों में हार के बावजूद सभी पांच मैचों में टीम को बरकरार रखा था। पांचवां मैच बारिश की भेंट चढ़ने से यह सीरीज 2-2 से बराबर छूटी थी। पंत और श्रेयस अय्यर के टेस्ट टीम में शामिल होने से आयरलैंड के विरुद्ध सीरीज में संजू सैमसन और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। सैमसन कई मौके मिलने के बावजूद टी-20 टीम में खुद को स्थापित नहीं कर पाए और ऐसे में उनके लिए मौका बेहद महत्वपूर्ण होगा।

कलाई की चोट से वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है। इशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन किया था जिसे वह आगे बढ़ाना चाहेंगे, लेकिन सलामी जोड़ीदार गायकवाड़ पर दबाव होगा, जो पिछली सीरीज में तेज गेंदबाजों के सामने असहज दिख रहे थे। भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और यार्कर विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी यहां मौका मिल सकता है। जहां तक आयरलैंड का सवाल है तो उसके खिलाड़ी मजबूत भारत के विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश करेंगे।

वहीं, स्टीफन डोहेनी और कानर ओलफर्ट को एंड्रयू बालबर्नी की अगुआई वाली आयरलैंड की टीम में पहली बार जगह मिली है। बालबर्नी पहले ही कह चुके हैं कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति के बावजूद भारत की टीम बेहद मजबूत है। आपको बता दें कि भारत और आयरलैंड के बीच अब तक तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और सभी में मेजबान टीम को हार मिली है। 

टीमें :

भारत : हार्दिक पांड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्रा सिंह चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

आयरलैंड : एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जार्ज डाकरेल, स्टीफन डोहेनी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, कानर ओल्फर्ट, पाल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, क्रेग यंग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.