Move to Jagran APP

IND vs ENG: जानिए, पहले टेस्ट से आखिर क्यों बाहर हुए चेतेश्वर पुजारा

कोहली ने अंतिम 11 में टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 03:41 PM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 10:40 AM (IST)
IND vs ENG: जानिए, पहले टेस्ट से आखिर क्यों बाहर हुए चेतेश्वर पुजारा
IND vs ENG: जानिए, पहले टेस्ट से आखिर क्यों बाहर हुए चेतेश्वर पुजारा

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट के लिए जैसे ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन की घोषणा की तो काफी फैंस और क्रिकेट दिग्गजों को हैरानी हुई। कोहली ने अंतिम 11 में टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

loksabha election banner

अब इस फैसले के बाद फैंस ने सवाल उठा दिया कि क्यों इस तरह के खिलाड़ी को बाहर कर दिया जो एक छोर को संभाल कर रख सकता है और कठिन स्थिति में टीम इंडिया को संकट से बचा सकता है।

अब पुजारा को क्यों बाहर किया गया इसका कारण हम बताते हैं। हम भी अंदाजा लगा सकते हैं क्योंकि इसका   पुख्ता कारण तो सिर्फ विराट कोहली या रवि शास्त्री बता सकते हैं। दरअसल पिछले कुछ समय से पुजारा का बल्ला उनसे रूठा हुआ था। इंटरनेशनल क्रिकेट हो या इंग्लैंड में खेला काउंटी सीजन, ये खिलाड़ी हर जगह अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहा। एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में भी पुजारा बुरी तरह फेल रहे थे।

अगर काउंटी क्रिकेट की बात करें तो यॉर्कशायर की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 8 पारियों में 12.5 की औसत से 100 रन बनाए हैं। आपको ताज्जुब होगा कि उनका प्रदर्शन इतना खराब रहा कि इशांत शर्मा ने उनसे ज्यादा रन बना दिए थे। वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट में उन्होंने 35 रन ही बनाए थे। ये वही पिच थी जहां कई बल्लेबाजों ने बड़ी पारिया खेली थी।

एसेक्स के खिलाफ भी वह दोनों पारियों में कुल 24 रन ही बना सके। पहली पारी में उन्होंने 1 और दूसरी पारी में 23 रन बनाए। इसके अलावा पुजारा को बाहर करने का मुख्य कारण ये भी हो सकता है कि केएल राहुल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और पुजारा का बल्ला इंग्लैंड में शांत ही रहता है। पिछली बार साल 2014 में पुजारा जब इंग्लैंड दौरे पर गए थे तो उन्होंने 5 टेस्ट में 22 की घटिया औसत से केवल 222 रन बनाए थे। 

चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 58 टेस्ट में 50 से ज्यादा की औसत से 4581 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 14 शतक और 17 अर्धशतक भी लगाए। वहीं साल 2018 में उन्होंने 4 टेस्ट में 20 से भी कम औसत से 135 रन बनाए हैं।

पहले टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन: मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.