Move to Jagran APP

Ind vs Eng: भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल

भारत इस टेस्ट को जीतने या ड्रॉ कराने के साथ ही डब्ल्यूटीसी (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) फाइनल में पहुंच जाएगा। अगर टीम इंडिया हारती है तो ऑस्ट्रेलिया बेहतर प्वाइंट परसेंट के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा। न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 12:04 AM (IST)
Ind vs Eng: भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल
भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच गुरुवार से खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाले ये टेस्ट भारत के लिए काफी अहम हैं क्योंकि इस मैच को जीतने के बाद जहां टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर लेगी तो वहीं वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंच जाएगी। हालांकि अगर ये मैच ड्रॉ भी हो जाता है तब भी भारत टेस्ट सीरीज जीत लेगी साथ ही साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं अगर टीम इंडिया को हार मिलती है तो उसके लिए आगे की राह कठिन हो जाएगी। अब इस मैच में पिच का क्या हाल रहेगा और मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में जानते हैं। 

loksabha election banner

पिच और मौसम रिपोर्ट

अहमदाबाद में अगले पांच दिनों तक मौसम साफ रहेगा। उच्चतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और निम्नतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। विराट कोहली और इंग्लिश विकेटकीपर बेन फोक्स पहले ही कह चुके हैं कि यह पिच भी पिछले दो मुकाबलों की पिच की तरह है। हालांकि यह मैच दो दिन में खत्म नहीं होगा। इस स्टेडियम में 11 पिच (पांच लाल और छह काली मिट्टी) हैं। डे-नाइट टेस्ट पिच नंबर-5 पर खेला गया था, जो लाल मिट्टी से बनी थी। चौथा टेस्ट पिच नंबर-4 पर खेला जाएगा। यह पिच भी लाल मिट्टी से बनी है, जहां स्पिनरों के साथ बल्लेबाजों को भी मदद मिलेगी।

ड्रॉ करते ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया

भारत इस टेस्ट को जीतने या ड्रॉ कराने के साथ ही डब्ल्यूटीसी (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) फाइनल में पहुंच जाएगा। अगर टीम इंडिया हारती है तो ऑस्ट्रेलिया बेहतर प्वाइंट परसेंट के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा। न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। इसके साथ ही टीम इंडिया के पास डब्ल्यूटीसी में सबसे सफल टीम बनने का भी मौका है। भारत ने अब तक छह टेस्ट सीरीज में 16 में से कुल 11 मैच जीते हैं और चार हारे हैं, वहीं इंग्लैंड ने 20 में से 11 जीते और छह हारे हैं।

नंबर गेम:

-60वां टेस्ट बतौर कप्तान विराट खेलेंगे। इसी के साथ वह महेंद्र सिंह धौनी के सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

-35 टेस्ट में विराट ने टीम इंडिया को जीत दिलाई है। अगला टेस्ट जीतते हैं तो वह वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। लॉयड सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में विश्व के चौथे नंबर के कप्तान हैं। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने 109 मैचों में कप्तानी करते हुए 53 में जीत दिलाई है। वह इस मामले में नंबर एक पर हैं।

-41 अंतरराष्ट्रीय शतक (टेस्ट, वनडे व टी-20) कप्तान के तौर पर रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए बनाए हैं। विराट कोहली अगर इस टेस्ट में शतक लगाते हैं तो वह पोंटिंग के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

-100 शतक सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में (टेस्ट में 51 और वनडे में 49) लगाए हैं। रिकी पोंटिंग के नाम 71 और विराट के नाम 70 शतक (27 टेस्ट, 43 वनडे) हैं। उनके पास पोंटिंग की बराबरी करने का मौका है।

-2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डे नाइट टेस्ट के बाद से विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जड़ा है। विराट के करियर में ये पहला मौका है जब उन्होंने इतने लंबे समय से कोई शतक नहीं मारा है।

-1999 में इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-0 से आगे होने के बाद इंग्लैंड को आखिरी बार सीरीज में हार मिली थी।

-18 विकेट अक्षर पटेल इस सीरीज में ले चुके हैं। दिलीप दोषी (27), शिवलाल लाल यादव (24), अश्विन (22) और वेंकटराघवन (21) अपनी पदार्पण सीरीज में अक्षर से ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज थे।

-2017 दिसंबर में चेतेश्वर पुजारा ने घरेलू सरजमीं पर शतक लगाया था। उन्होंने 2019 में जनवरी के बाद से कहीं भी शतक नहीं लगाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.