Move to Jagran APP

Ind vs Eng: अब अगले साल होगा सीरीज का फैसला, भारतीय टीम 2022 में इंग्लैंड दौरे पर खेलेगी एक टेस्ट मैच

India vs England test series भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के पदाधिकारी ने कहा कि वह मैच दोबारा कराया जाएगा इसका मतलब सीरीज का फैसला भी तब ही होगा। बीसीसीआइ और इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के पदाधिकारियों के बीच इस बात पर लगभग सहमति हो गई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 10:41 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 07:13 AM (IST)
Ind vs Eng: अब अगले साल होगा सीरीज का फैसला, भारतीय टीम 2022 में इंग्लैंड दौरे पर खेलेगी एक टेस्ट मैच
भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ी जश्न मनाते हुए (एपी फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में पांचवें टेस्ट मैच से ठीक पहले स्थगित हुई सीरीज के विजेता का फैसला अब अगले साल होगा। भारतीय टीम को अगले साल 2022 में तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करना है और अब यह तय हुआ है कि इस दौरे पर भारतीय टीम एक अतिरिक्त टेस्ट मैच भी खेलेगी, जो मौजूदा सीरीज का ही हिस्सा होगा और सीरीज के परिणाम का फैसला करेगा। इतना ही नहीं, इस दौरे पर भारतीय टीम एक अतिरिक्त टी-20 मैच भी खेल सकती है।

loksabha election banner

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के पदाधिकारी ने कहा कि वह मैच दोबारा कराया जाएगा, इसका मतलब सीरीज का फैसला भी तब ही होगा। बीसीसीआइ और इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के पदाधिकारियों के बीच इस बात पर लगभग सहमति हो गई है कि दोनों टीमों के बीच अगले साल जुलाई में होने वाले तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों के कार्यक्रम को बदलकर चार टी-20, तीन वनडे और एक टेस्ट मैच का कर दिया जाए।

बेशक इस दौरे पर यह अकेला टेस्ट मैच होगा, लेकिन इसे एकमात्र टेस्ट की सीरीज नहीं माना जाएगा, बल्कि इसे मौजूदा सीरीज के अंतिम टेस्ट के रूप में खेला जाएगा। तब तक भारत को इस सीरीज में 2-1 से आगे माना जाएगा और इस टेस्ट मैच का परिणाम ही सीरीज का परिणाम तय करेगा। भारत के टेस्ट जीतने पर भारत को 3-1 से सीरीज का विजेता माना जाएगा और यदि इंग्लैंड इस टेस्ट को जीतता है तो सीरीज 2-2 से ड्रा मानी जाएगी। यदि टेस्ट मैच ड्रा होता है तो भारत 2-1 से विजेता कहलाएगा।

माना जा रहा है कि पांचवां टेस्ट मैच न होने से ईसीबी को कुल मिलाकर 40 मिलियन पाउंड (करीब 407 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। इसमें 30 मिलियन पाउंड (करीब 307 करोड़ रुपये) प्रसारण से जबकि 10 मिलियन पाउंड (करीब 101 करोड़ रुपये) का नुकसान टिकट बिक्री से हुआ है। ऐसे में ईसीबी के इस नुकसान की भरपाई के लिए बीसीसीआइ अतिरिक्त मैच खेलकर मदद के लिए तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.