नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND VS AUS) के बीच खेली जा रही मौजूदा वनडे सीरीज़ से लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को बाहर कर दिया गया है और ये दोनों खिलाड़ी भारत वापस भी लौट आए हैं। बीसीसीआइ (BCCI) ने लोकेश राहुल और हार्दिक पांड्या को मौजूदा वनडे सीरीज़ के साथ-साथ न्यूज़़ीलैंड दौरे से भी बाहर कर दिया है। इसके साथ ही साथ बीसीसीआइ ने इन दोनों खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट का एलान भी कर दिया है।

इन दोनों की मिली जगह  

बीसीसीआइ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बचे हुए दो वनडे मैचों और न्यूजीलैंड दौरे के लिए हार्दिक पांड्या और केएल राहुल की जगह विजय शंकर (Vijay Shankar) को टीम में शामिल किया है। वहीं शुभमन गिल (Shubhman Gill) को न्यूज़ीलैंड दौरे के लिए चुना गया है।

बीसीसीआइ ने एक बयान में कहा, ‘लोकेश राहुल और हार्दिक पंड्या ऑस्ट्रेलिया से वापस आ रहे हैं इसलिए अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने विकल्प के तौर पर ऑलराउंडर विजय शंकर और बल्लेबाज शुभमन गिल को भेजने का फैसला किया है।’

बयान के अनुसार, ‘विजय शंकर एडिलेड में दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय से पूर्व टीम से जुड़ेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम का हिस्सा होंगे। शुभमन गिल को न्यूजीलैंड में एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए चुना गया है।’

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में पदार्पण करते हुए प्रभावी प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल कर्नाटक टीम के अपने साथी राहुल की जगह लेने के दावेदार थे लेकिन पता चला है कि उन्हें हल्की चोट लगी है।

इस वजह से मिली इन्हें जगह

विजय शंकर को दूसरी बार टीम में शामिल किया गया है। इससे पहले उन्हें मार्च 2018 में निदाहास ट्रॉफी के लिए मौका दिया गया था। जहां उन्होंने टी-20 क्रिकेट में पदार्पण किया था। तमिलनाडु के इस ऑलराउंडर को हार्दिक की जगह मौका दिया गया है। शंकर हाल ही में इंडिया-ए की तरफ से न्यूजीलैंड दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। शंकर ने इस सीरीज में तीन मैचों में 94 की औसत से 188 रन जड़े थे।

19 वर्षीय शुभमन गिल को पहली बार टीम इंडिया में शामिल किया गया है। गिल ने धमाकेदार प्रदर्शन कर हाल ही में रणजी ट्रॉफी में 10 पारियों में 98.75 की औसत से 790 रन बनाए है। इसमें उन्होंने 2 शतक और 5 फिफ्टी लगाई थी। इससे पहले गिल न्यूजीलैंड के दौरे पर गई भारत ए टीम के सदस्य थे। वे 2018 में भारत की अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य थे। इसी दौरान उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने अनुबंधित किया था।

शंकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 15 जनवरी को होने वाले दूसरे वनडे से पहले भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे। गिल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेल पाएंगे लेकिन वे टीम के साथ न्यूजीलैंड में जुड़ेंगे। भारत को 23 जनवरी से न्यूजीलैंड में 5 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

आपको बता दें पांड्या और राहुल ने टीवी कार्यक्रम 'कॉफी विद करण' में महिलाओं को लेकर अनुचित टिप्पणी की थी जिसके बाद उन्हें मामले की जांच जारी रहने तक निलंबित कर दिया गया था। अब ये दोनों शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।

गिल ने कही ये बात

प्रतिभावान गिल का भविष्य में भारतीय टीम में जगह बनाना तय माना जा रहा था लेकिन उन्हें उम्मीद से जल्दी मौका मिला है। कोलकाता नाइट राइडर्स में गिल के कप्तान दिनेश कार्तिक और पंजाब टीम के सीनियर साथी युवराज सिंह पहले ही इस बल्लेबाज के भारत के साथ लंबे करियर की भविष्यवाणी कर चुके हैं। युवराज ने पिछले हफ्ते कोलकाता में रणजी ट्रॉफी मैच के इतर गिल को ‘काफी विशेष प्रतिभा’ करार दिया था।

युवराज ने कहा, ‘वह ऐसा युवा खिलाड़ी है जिसकी बल्लेबाजी देखना मुझे पसंद है। उसे लंबे समय तक भारतीय टीम का हिस्सा रहना चाहिए लेकिन यह इस पर भी निर्भर करेगा कि उसे कैसे संवारा जाता है।’

गिल पिछले महीने न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली भारत ए टीम का भी हिस्सा थे। शीर्ष क्रम का यह बल्लेबाज बेहतरीन फार्म में है और पंजाब के लिए रणजी ट्राफी में 98 . 75 की औसत से 790 रन बना चुका है। पिछले साल न्यूजीलैंड में अंडर 19 विश्व कप में भारत की खिताबी जीत के दौरान गिल को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप