Move to Jagran APP

IND V SL: टी-20 टूर्नामेंट में अपनी लय बरकरार रखने उतरेगी भारतीय महिला टीम, शनिवार को श्रीलंका से होगा मुकाबला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुकाबला श्रीलंका के साथ शनिवार को होगा। भारतीय महिलाओं को टी-20 प्रारूप में हाल में बहुत अधिक सफलताएं नहीं मिली हैं लेकिन इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम विजेता ट्राफी के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Fri, 30 Sep 2022 09:16 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 09:16 PM (IST)
IND V SL: टी-20 टूर्नामेंट में अपनी लय बरकरार रखने उतरेगी भारतीय महिला टीम, शनिवार को श्रीलंका से होगा मुकाबला
एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम का मुकाबला श्रीलंका से।(फाइल फोटो)

बांग्लादेश, जेएनएन : इंग्लैंड के विरुद्व वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद उत्साह से ओतप्रोत भारतीय टीम रन आउट विवाद को पीछे छोड़कर महिला एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में अपनी लय बरकरार रखने के लिए उतरेगी, जहां शनिवार को उसका पहला मैच श्रीलंका से होगा। भारतीय महिलाओं को टी-20 प्रारूप में हाल में बहुत अधिक सफलताएं नहीं मिली हैं, लेकिन इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम विजेता ट्राफी के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी।

prime article banner

जानें क्या था रन आउट का मामला

बर्मिंघम कामनवेल्थ गेम्स में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इस महीने के शुरू में इंग्लैंड से टी-20 सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन हरमनप्रीत की अगुआई वाली टीम ने वनडे में शानदार वापसी की और 3-0 से क्लीन स्वीप करके दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को शानदार विदाई दी। यह सीरीज आखिर में नान स्ट्राइक छोर पर रन आउट करने के कारण चर्चा में रही।

भारतीय आलराउंडर दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड के बल्लेबाज चार्ली डीन को गेंद फेंकने से पहले क्रीज से बाहर निकल जाने पर रन आउट कर दिया था। इस तरह से रन आउट करना वैध माना जाता है। भारतीय टीम इस घटना को पीछे छोड़कर सकारात्मक पहलुओं के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करेगी।

यह भी पढ़ें: Deepti Sharma Controversy: पहली बार दीप्ति शर्मा ने दी रन आउट को लेकर प्रतिक्रिया, आखिरी वनडे में हुआ विवाद

टीम में ऋचा घोष को किया गया शामिल

जहां तक खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात है तो कप्तान हरमनप्रीत शानदार फार्म में हैं जबकि स्मृति मंधाना भी अच्छी बल्लेबाजी कर रही हैं, लेकिन शेफाली वर्मा, सबिनेनी मेघना और दयालन हेमलता को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। हाथ में चोट के कारण इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज में नहीं खेल पाने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने टीम में वापसी की। ऋचा घोष भी टीम में हैं जिन्हें कामनवेल्थ गेम्स के लिए नहीं चुना गया था।

भारतीय तेज गेंदबाजी का जिम्मा रेणुका सिंह संभालेंगी, जबकि स्पिन विभाग की जिम्मेदारी राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति के कंधों पर होगी। श्रीलंका की टीम कप्तान चमारी अटापट्टू पर बहुत निर्भर है।

युवा विशमी गुणरत्ने के चोटिल होने के कारण बाहर हो जाने से चमारी की जिम्मेदारी बढ़ गई। श्रीलंका के मध्य क्रम की जिम्मेदारी हसीनी परेरा और हर्षिता समरविक्रमा पर होगी, जबकि गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा काफी हद तक स्पिनरों इनोका रणवीरा और ओशादी रणसिंघे पर होगा। टूर्नामेंट में कुल सात टीमें भारत, पाकिस्तान, थाइलैंड, श्रीलंका, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और मेजबान बांग्लादेश भाग ले रही हैं। प्रत्येक टीम राउंड रोबिन प्रारूप में एक-दूसरे से भिड़ेगी और इस तरह से छह मैच खेलेंगी। लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली चार टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी।

यह भी पढ़ें: Deepti Sharma के रन आउट ने झूलन के फेयरवेल मैच में पैदा किया विवाद, देखें वीडियो

टीमें :भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, सबिनेनी मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, दयालन हेमलता, मेघना ¨सह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिरे।

श्रीलंका: चमारी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डि सिल्वा, कविशा दिलहारी, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता माधवी, मदुशिका मेथटानंद, हसीनी परेरा, ओशदी रणसिंघे, इनोका रणवीरा, अनुष्का संजीवनी (विकेटकीपर), कौशानी नुथ्यंगना, रश्मी शेहानी सिल्वा, थारिका सेवंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.