मैनचेस्‍टर, एएफपी। ICC Cricket World Cup 2019 Imran Tahir Retirement: दक्षिण अफ्रीका के दिग्‍गज स्पिनर इमरान ताहिर ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्‍होंने सोशल मीडिया पर पोस्‍ट शेयर करते हुए अपने फैंस को संन्‍यास लेने की जानकारी दी है। उन्‍होंने अपने फैंस का शुक्रिया अदा करते हुए कहा है कि इतना प्‍यार उन्‍हें कहीं और नहीं मिल सकता था। वह वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को होने वाले अंतिम लीग मुकाबले से अंतरराष्‍ट्रीय वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। 

World Cup 2019 India Vs Sri Lanka Playing 11: श्रीलंका के खिलाफ इस टीम के साथ उतरेगा भारत

इंग्‍लैंड और वेल्‍स में खेले जा रहे 12वें वर्ल्‍ड कप का 45वां मैच दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर के यादगार होने वाला है। इस दिन दक्षिण अफ्रीका अपना और वर्ल्‍ड कप का अंतिम लीग मैच ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलने उतरेगा। इसके अलावा यह मैच इमरान ताहिर का आखिरी वनडे मैच होगा। दरअसल, इमरान ताहिर ने वनडे क्रिकेट से सन्‍यास लेने की तैयारी कर ली है और उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय वनडे क्रिकेट से अलविदा कहने का मन बना लिया है। यह उनका 107वां वनडे मैच होगा।

दक्षिण अफ्रीका के करिश्‍माई लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने कहा कि एक टीम की तरह हम भी अच्‍छे से इस वर्ल्‍ड कप से विदा होना चाहते हैं, हम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होने वाला मैच जीतने की पूरी कोशिश करेंगे। मैं इस मैच से वनडे क्रिकेट को विदा कहने वाला हूं और यह बहुत ही भावनात्‍मक होने वाला है, लेकिन मैने खुद को इसके लिए तैयार कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि मैं सौभाग्‍यशाली हूं कि मैं अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेल पाया यह मेरा सपना था। मैं उन सबका शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्‍होंने मेरी इस जर्नी में मदद की।

इमरान ताहिर ने कहा कि मैं दक्षिण अफ्रीका टीम को लेकर चिंतित नहीं हूं क्‍योंकि यहां कई युवा खिलाड़ी हैं और बेहतर खिलाड़ी आ रहे हैं। मुझे पक्‍का विश्‍वास है कि उनमें टैलेंट है उन्‍हें थोड़ा अनुभव की जरूरत है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट उस मुकाम पर होगा जहां सब देखना चाहते हैं।

पाकिस्‍तान में जन्‍मे और दक्षिण अफ्रीकी महिला से विवाह करने के बाद इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका में बस गए और वहीं की क्रिकेट टीम का हिस्‍सा बने। इमरान ताहिर ने फरवरी 2011 में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। वह अब तक 172 वनडे विकेट हासिल कर चुके हैं।

इस वर्ल्‍ड कप में वह पहले ऐसे स्पिन गेंदबाज बने जिसने वर्ल्‍ड कप के पहले मैच का पहला ओवर डाला हो। उन्‍होंने अपनी दूसरी गेंद पर ही विकेट चटका दिया था। हालांकि, यह वर्ल्‍ड कप दक्षिण अफ्रीका के लिए निराशाजनक रहा। क्‍योंकि वह अपने 8 मैचों में से 2 में ही जीत हासिल कर सकी।  

Posted By: Rizwan Mohammad

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस