Move to Jagran APP

बदल सकता है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का स्थल, भारत के सामने होगी ये टीम

ICC World Test Championship के फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होना है। अभी तक फाइनल मैच लंदन के लॉर्ड्स में आयोजित होना है लेकिन इस स्थल को बदला जा सकता है। इसके पीछे का कारण कोरोना वायरस महामारी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 08:28 AM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 08:28 AM (IST)
बदल सकता है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का स्थल, भारत के सामने होगी ये टीम
ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत पहुंच गया है।

विशेष संवाददाता, अहमदाबाद। World Test Championship Final: भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से हराकर आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम का सामना न्यूजीलैंड से होना है। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अब 18 जून को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में आमने-सामने होंगी। अभी तक इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन सत्र का फाइनल लंदन के लॉर्ड्स में प्रस्तावित है, लेकिन इस स्थल को बदला जा सकता है।

loksabha election banner

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लंदन के लॉ‌र्ड्स मैदान में खेला जाना है, लेकिन आइसीसी इस फाइनल का स्थान बदलने की मन बना रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल किसी और मैदान पर कराने की सोच रही है। आइसीसी इसकी घोषणा भी जल्द कर सकती है। मैदान बदलने के पीछे का कारण यह बताया जा रहा है कि इंग्लैंड में कोरोना के मामले अधिक बढ़ रहे हैं। आइसीसी को जल्द ही इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड किसी नए स्थल की सूचना देगा।

सूत्र के अनुसार, यह फाइनल मुकाबला साउथैंप्टन या मैनचेस्टर में हो सकता है, जहां पिछले साल कोरोना काल के दौरान बायो-बबल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज की मेजबानी की थी। सूत्र ने कहा, "जल्द ही कार्यक्रम स्थल की घोषणा की जाएगी। लॉ‌र्ड्स वह स्थान नहीं है जिसके लिए आइसीसी योजना बना रहा है। आइसीसी को खुद के व ईसीबी के स्वास्थ्य अधिकारी फाइनल के लिए स्थल तय करने की सलाह देंगे।"

इससे पहले ये भी बात सामने आई थी कि लंदन के लॉर्ड्स में इसलिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल नहीं होगा, क्योंकि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के बीच पैसों को लेकर कुछ विवाद है। हालांकि, अब सामने आया है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण टूर्नामेंट के फाइनल को किसी अन्य स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। ये मुकाबला 18 जून से शुरू होगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में सिर्फ कीवी टीम के खिलाफ ही एक भी मैच नहीं जीता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.