नई दिल्ली, आइएएनएस। भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में रौंद दिया। भारत ने आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम को 2-1 से हराया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया। भारत ने लगातार तीसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है।

भारतीय टीम के पास अब आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 71.7 प्रतिशत अंक हैं और वह 430 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड है, जिसके पास 70 प्रतिशत अंक और 420 प्वाइंटस हैं। ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत अंकों और 332 प्वाइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है। चौथे स्थान पर इंग्लैंड की टीम है। मौजूदा समय में इन्हीं चार टीमों के पास आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का मौका है।

आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका की टॉप दो टीमें इस साल जून में लंदन के लॉर्ड्स में फाइनल मुकाबला खेलेंगी। बात अगर भारतीय टीम की करें तो अब पांच फरवरी से इंग्लैड के साथ विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम को अपनी सरजमीं पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। अगर भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत हासिल करती है तो वह आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी।

वहीं, भारतीय टीम अगर इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट हार जाती है तो फिर भारत को 3-1 से टेस्ट सीरीज जीतनी होगी। इसके बाद ही भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर पाएगी। वहीं, जून तक न्यूजीलैंड को कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेलनी है। वहीं, अगर क्रिकइंफो की रिपोर्ट की मानें तो भारत के साथ सीरीज हारने से ऑस्ट्रेलियाई टीम को गहरा धक्का लगा है। यहां तक कि कंगारू टीम फाइनल की रेस से बाहर भी हो सकती है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया को अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से 89 अंक हासिल करने होंगे। इसके बाद ही ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में न्यूजीलैंड से आगे पहुंच पाएगी। यह केवल तभी हो सकता है, जब ऑस्ट्रेलिया कम से कम दो टेस्ट जीते और एक ड्रॉ खेले। भारतीय टीम आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर नंबर दो पर पहुंच गई है। पहले नंबर पर कीवी टीम है।

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप