नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड कप 2019 में भारत का सफल खत्म हो गया है। हालांकि 10 मैचों के सफर में कई पल भी आए जो हमेशा याद रखे जाएंगे। इन ऐतिहासिक पलों में एक है कि भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव की वो गेंद, जिसपर पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम आउट हो गए थे। इस गेंद की काफी चर्चा हुई थी और इसे शेनवॉर्न की 'बॉल ऑफ दी सेंचुरी' के साथ जोड़कर देखा जा रहा था। लेकिन, अब यह गेंद दोबारा सुर्खियों में है और इसके सुर्खियों में आने की वजह है इसकी कीमत। जी हां, कुलदीप यादव की यह गेंद अब आम गेंद नहीं रही, बल्कि यह लाखों रुपये में बिककर खास हो गई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में हुए उस यागदार मैच के दौरान उपयोग में लाई गई गेंद की सबसे अधिक कीमत रखी गई थी और इसे आधिकारिक तौर पर 2150 डॉलर में बेचा गया, जो 1.50 लाख रुपये के करीब है। बता दें कि मैच के बाद इन गेंदों के याद के तौर पर बेच दिया जाता है और इस मैच की गेंदों की कीमत सबसे ज्यादा है और यह उसी दिन ही बिक चुकी है।

स्कोरशीट और सिक्का भी बिका

भारत-पाकिस्तान का यह मैच इतना खास था कि लोगों ने इसकी स्कोरशीट और सिक्का भी खरीद लिया। हर मैच के बाद मैच से जुड़ी कई चीजों को आधिकारिक वेबसाइट पर बेच दिया जाता है, जहां से आप भी याद के तौर पर कुछ भी खरीद सकते हैं। इसी मैच में टॉस के लिए उपयोग में लाए गए सिक्के की कीमत 1450 डॉलर (करीब एक लाख रुपये) लगी। यही नहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच की स्कोरशीट 1100 डॉलर (77 हजार रुपये) में बिकी।

EXCLUSIVE: टीम इंडिया के अंदर गहरे मतभेद, सिर्फ कप्तान विराट और कोच शास्त्री की ही चलती है टीम में!

इस वेबसाइट पर भारत से जुड़ी 27 चीजें (गेंद, सिक्के और स्कोरशीट) दी गई हैं लेकिन अब सिर्फ तीन चीजें बिक्री के लिए बची हैं। भारत ने इस वर्ल्ड कप में कुल 9 मैच (8 लीग स्तर पर और एक सेमीफाइनल) खेले हैं। इन सभी मैचों में उपयोग में लाई गई गेंद, सिक्का और स्कोरशीट को ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम पर रखा गया है।

इस गेंद में क्या था खास?

कुलदीप यादव ने यह गेंद महज 78 किमी/घंटा की रफ्तार से की थी। गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर टप्पा खाते हुए बहुत तेजी से अंदर आई और बाबर के विकेट ले उड़ी। मैच के बाद देखा गया कि गेंद ने 5.80 डिग्री का टर्न लिया था और रफ्तार बेहद कम होने के बावजूद पाकिस्तानी बल्लेबाज इसे बिल्कुल समझ नहीं पाया। गेंद बाबर के बल्ले और पैड के बीच से निकल गई। आपको बता दें कि 26 साल पहले शेन वॉर्न की 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' ने 14 डिग्री का टर्न लिया था, जिसपर इंग्लैंड के बल्लेबाज माइक गेटिंग बोल्ड हो गए थे।  

Posted By: Mohit Pareek