Move to Jagran APP

World Cup 2019 India Vs Bangladesh: रोहित शर्मा के बल्ले ने किया कमाल, मैच में बने ये 10 रिकॉर्ड

ICC World Cup 2019 India Vs Bangladesh Match भारत और बांग्लादेश के मैच में रनों के साथ रिकॉर्ड्स की भी बारिश हुई और मैच में 10 रिकॉर्ड बने।

By Mohit PareekEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 10:09 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 10:09 AM (IST)
World Cup 2019 India Vs Bangladesh: रोहित शर्मा के बल्ले ने किया कमाल, मैच में बने ये 10 रिकॉर्ड
World Cup 2019 India Vs Bangladesh: रोहित शर्मा के बल्ले ने किया कमाल, मैच में बने ये 10 रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड कप में भारत ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है और भारत तीसरी बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचा है। मंगलवार को खेले गए इस मैच में भारत की सिर्फ जीत ही नहीं हुई बल्कि मैच में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गए हैं। इसमें कुछ टीम रिकॉर्ड्स बने तो कुछ भारत और बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने बनाए, जिन्हें तोड़ना काफी मुश्किल है। जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में, जो कल के मैच में बने...

loksabha election banner

- रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2019 में चौथा शतक लगाया। रोहित ने अपनी ये शतकीय पारी 90 गेंदों में खेली। इसके साथ ही ये उनके वनडे करियर का 26वां शतक रहा। इस शतक के साथ ही एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक के मामले में कुमार संगकारा (2015 वर्ल्ड कप) के रिकॉर्ड की बराबरी की।

- रोहित शर्मा ने वनडे में 26वां शतक लगाया और एक साथ क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स और कुमार संगकारा (25 शतक) का रिकॉर्ड तोड़ा। फिलहाल रोहित शर्मा हाशिम अमला (27), सनथ जयसूर्या (28), रिकी पोंटिंग (30), विराट कोहली (41) और सचिन तेंदुलकर (49) से पीछे हैं।

India vs Bangladesh World Cup 2019: रोहित से खुश कोहली, कहा-'तुम दुनिया के बेस्ट प्लेयर हो'

- रोहित शर्मा ने 2017 से लेकर अभी तक वनडे में सबसे ज्यादा 16 शतक लगाए हैं। अभी इससे पहले यह खिताब विराट कोहली के नाम पर था, जो 15 शतक लगा चुके हैं।

- शाकिब अल हसन ने इस वर्ल्ड कप में 500 रन बना चुके हैं और उन्होंने 10 विकेट भी हासिल किए हैं। ऐसे में 500 रन बनाकर 10 विकेट लेने वाले वो पहले खिलाड़ी हैं।

- शाकिब अल हसन ने एक वर्ल्ड कप में 50+ के 6 स्कोर बनाए और अब वो ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सिर्फ सचिन तेंदुलकर (1 शतक एवं 6 अर्धशतक) ने 2003 में सात बार यह रिकॉर्ड बनाया था।

- रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 180 रन जोड़े और वर्ल्ड कप में भारत के लिए पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया।

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, विश्व कप में लगाया चौथा शतक और लगा दी रिकॉर्ड्स की भरमार

- रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा अभी तक 359 छक्के लगा चुके हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (358) को पीछे छोड़ा।

- साथ ही रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में भी 230 छक्कों के साथ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, इस मामले में भी उन्होंने धोनी (228 छक्के) को पीछे छोड़ा।

- भारतीय टीम ने पहली बार एक साथ चार विकेटकीपर बल्लेबाजों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया, जिसमें महेंद्र सिंह धौनी, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत का नाम शामिल है।

- इस मैच में रोहित को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वर्ल्ड कप में ये उनका तीसरा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड है। वे इस अवार्ड को सबसे ज्यादा 3 बार जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। जिससे रोहित ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। हालांकि इस अवॉर्ड को सबसे ज्यादा 4 बार जीतने का कारनामा युवराज सिंह ने किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.