Move to Jagran APP

Womens world cup 2022: पहले सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया का सामना वेस्टइंडीज के साथ

Aus W vs WI W आइसीसी महिला वनडे विश्व कप का पहला सेमीफाइनल बुधवार को वेलिंगटन में आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा। आस्ट्रेलिया ने अपने सभी सातों मैच जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2022 08:31 PM (IST)Updated: Tue, 29 Mar 2022 08:31 PM (IST)
Womens world cup 2022: पहले सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया का सामना वेस्टइंडीज के साथ
आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी (एपी फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। आइसीसी महिला वनडे विश्व कप का पहला सेमीफाइनल बुधवार को वेलिंगटन में आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा। आस्ट्रेलिया ने अपने सभी सातों मैच जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। वहीं भारत को अपने अंतिम लीग मैच में मिली हार के कारण टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। भारत की हार का फायदा वेस्टइंडीज को मिला और वह सात मैचों में तीन जीत के साथ चौथे नंबर पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया को झटका, पैरी चोट के कारण बाहर : आस्ट्रेलिया की स्टार आलराउंडर एलिस पैरी पीठ दर्द के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ महिला वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में नहीं खेल पाएंगी। 31 साल की पैरी आस्ट्रेलिया की 22 मार्च को दक्षिण अफ्रीका पर जीत के दौरान चोटिल हो गई थीं और उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा था। आस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने मंगलवार को कहा, 'एलिस पैरी बुधवार को नहीं खेल पाएंगी। वह सही समय पर अपनी फिटनेस साबित नहीं कर पाई, इसलिए हमें उनके बिना ही उतरना पड़ेगा। अगर हम टूर्नामेंट में आगे बढ़ते हैं तो उनकी प्रगति पर नजर रखेंगे। यह उनके और टीम के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। निश्चित तौर पर यह बड़ा झटका है, हमें उनकी भरपाई करने के लिए हर संभव कोशिश करनी होगी।'

फ्लैचर को कोविड, कैरेबियाई टीम से बाहर : वेस्टइंडीज की अनुभवी स्पिनर एफी फ्लैचर का कोविड-19 के लिए किया गया परीक्षण पाजिटिव आया है जिससे वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला वनडे विश्व कप सेमीफाइनल से बाहर हो गई हैं। अब तक 58 वनडे खेलने वाली फ्लैचर कैरेबियाई टीम की महत्वपूर्ण सदस्य रही हैं और उनकी अनुपस्थिति से आस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी के सामने वेस्टइंडीज के गेंदबाजी विकल्प कम हो जाएंगे। फ्लैचर की जगह रिजर्व खिलाड़ी के रूप में न्यूजीलैंड गई मैंडी मंगरू को टीम में शामिल किया गया है और वह बुधवार को टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेल सकती हैं। मंगरू ने पिछले महीने ही दक्षिण अफ्र ीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में अपना एकमात्र वनडे मैच खेला था।

प्वाइंटर :

-आस्ट्रेलिया ने अब तक सबसे ज्यादा बार आठ बार महिला वनडे विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है।

-आस्ट्रेलिया ने अब तक सर्वाधिक छह बार महिला वनडे विश्व कप का खिताब जीता है, जबकि दो बार उसे उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा।

--वेस्टइंडीज ने कभी भी इस टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता है। वह सिर्फ एक बार 2013 में फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे आस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

सेमीफाइनल लाइनअप -

पहला सेमीफाइनल, 30 मार्च

आस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज, वेलिंगटन में

समय : सुबह 3:30 बजे

दूसरा सेमीफाइनल, 31 मार्च

दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड, क्राइस्टचर्च में

समय : सुबह 6:30 बजे

प्रसारण : स्टार स्पो‌र्ट्स नेटवर्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.