नई दिल्ली, पीटीआइ। गुरुवार 28 मई को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी की बोर्ड मीटिंग टेली-कॉन्फ्रेंस के जरिए होनी है। इसी मीटिंग में ICC T20 वर्ल्ड कप 2020 को लेकर फैसला होना है, जो ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर के लिए प्रस्तावित है, लेकिन रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित किया जा रहा है और ये समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ को आइपीएल के आयोजन के लिए मिल रहा है, लेकिन आइपीएल के आयोजन करने से पहले भारत को कोरोना वायरस के हालातों से निपटना होगा।

आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप को कुछ महीने या एक साल के लिए नहीं, बल्कि दो साल के लिए स्थगित करने का फैसला कल यानी गुरुवार की आइसीसी बोर्ड मीटिंग में सामने आ सकता है, क्योंकि 2021 में भी भारत में टी20 वर्ल्ड कप प्रस्तावित है। ऐसे में दो वर्ल्ड कप एक साल में नहीं हो सकते। इसलिए इस साल के टी20 विश्व कप को 2022 में आयोजित किया जाएगा। बोर्ड मीटिंग में द्विपक्षीय सीरीजों को लेकर भी ब्ल्यू प्रिंट तैयार किए जाने की संभावना आइसीसी से जुड़े सूत्रों ने बताई है।

गुमनाम रहने की शर्त पर आइसीसी बोर्ड मेंबर ने न्यूज एजेंसी पीटीआइ को बताया है, "एक अच्छा मौका है कि गुरुवार की बोर्ड मीटिंग के दौरान वर्ल्ड टी 20 को स्थगित किया जाएगा। कोई औपचारिक घोषणा होगी या नहीं यह सवाल है। इस स्थिति (कोरोना वायरस महामारी) में वर्ल्ड टी20 के आगे बढ़ने की बहुत कम संभावना है। मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया या शीर्ष क्रिकेट बोर्ड को इसे स्थगित करने में कोई परेशानी होगी।"

आइसीसी की इस बोर्ड मीटिंग में यह भी सुरक्षित रूप से निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि भारत इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा, क्योंकि आइसीसी के सदस्यों को महामारी के दौरान होने वाले वित्तीय नुकसान से उबरने के लिए द्विपक्षीय व्यस्तता को और अधिक वरीयता देने की संभावना है। बोर्ड मेंबर ने ये भी कहा है कि सिर्फ देशों को ही नहीं, बल्कि स्टार स्पोर्ट्स को भी काफी नुकसान होगा, क्योंकि इसके पास आइसीसी इवेंट्स के अलावा बीसीसीआइ के घरेलू क्रिकेट और आइपीएल के राइट्स हैं।

आइपीएल का 13वां सीजन 29 मार्च से शुरू होना था, जो 24 मई तक चलना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण बीसीसीआइ के हाथ से ये विंडो निकल गई। यहां तक कि अगले कुछ महीनों में भी आइपीएल 2020 होने की संभावना नहीं है। ऐसे में बीसीसीआइ के पास भी आइपीएल को आयोजित करने के लिए अक्टूबर-नवंबर की विंडो थी, जिसके लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड को आइसीसी के टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने के फैसले का इंतजार करना था, जो कि अब लगभग संभव हो गया है।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस