Move to Jagran APP

AFG vs IND T20 WC Head To Head: टीम इंडिया को अफगानिस्‍तान से रहना होगा चौकन्‍ना, कहीं कट नहीं जाए रोहित ब्रिगेड की नाक; जानें हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

AFG vs IND T20 World Cup Head To Head सुपर 8 के तीसरे मुकाबले में गुरुवार को भारतीय टीम की टक्‍कर अफगानिस्‍तान से होगी। यह मैच बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। रोहित शर्मा की कोशिश इस मैच को जीतकर सुपर 8 का विजयी आगाज करने पर होगी। दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड की बात करें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Wed, 19 Jun 2024 03:59 PM (IST)
जीत के साथ सुपर 8 का आगाज करेगी भारतीय टीम।

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 विश्‍व कप 2024 के 43वें मुकाबले में गुरुवार को भारतीय टीम का सामना अफगानिस्‍तान से होगा। यह मैच बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इस मुकाबले से भारतीय टीम अपने सुपर 8 के सफर की शुरुआत भी करेगी। ग्रुप स्‍टेज में एक भी मैच नहीं हारने वाली भारतीय टीम की कोशिश सुपर 8 का जीत के साथ आगाज करने पर होगी।

खतरा बन सकती अफगान टीम

रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए अफगानिस्‍तान को हराना आसान नहीं होगा। ग्रुप स्‍टेज में राशिद खान की कप्‍तानी वाली टीम ने न्‍यूजीलैंड को मात दी थी। ऐसे में अफगान टीम भारतीय टीम के लिए भी खतरा बन सकती है। इसलिए रोहित बिग्रेड को राशिद खान एंड कंपनी से चौकन्‍ना रहने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: विराट कोहली ने वेस्‍टइंडीज के महान खिलाड़ी सर वेस्‍ली हॉल से की मुलाकात, भारतीय क्रिकेटर को मिली 'स्‍पेशल गिफ्ट'

भारतीय टीम का पलड़ भारी

दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड के आंकड़ों पर नजर डालें तो भारतीय टीम कहीं ज्‍यादा मजबूत नजर आती है। टी20 इंटरनेशनल में अफगानिस्‍तान ने भारतीय टीम को अब तक नहीं हराया है। ऐसे में राशिद खान इस रिकॉर्ड को भी तोड़ना चाहेंगे। दोनों टीमों के बीच अब तक 8 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने 6 मैच में जीत दर्ज की है। इसके अलावा 1 मैच टाई और एक बेनतीजा रहा है। सुपर ओवर में भारतीय टीम ने ही यह मैच भी अपने नाम किया था।

विराट ने बनाए सबसे ज्‍यादा रन

अफगानिस्‍तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में पहले बल्‍लेबाजी करने हुए टीम इंडिया ने 4 मैच जीते हैं। साथ ही लक्ष्‍य का पीछा करते हुए टीम को 3 मैच में जीत मिली है। अफगानिस्‍तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज विराट कोहली हैं। उन्‍होंने 5 मुकाबलों में 67.00 की औसत से 201 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्‍होंने 1 शतक भी ठोका है।

केंसिंग्टन ओवल में भारत को नही मिली जीत

केंसिंग्टन ओवल में अब तक 29 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इस दौरान पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने 18 और चेज करने वाली टीम ने 9 मैच पर कब्‍जा जमाया है। 2 मैच बेनतीजा भी रहे हैं। भारतीय टीम का इस मैदान पर‍ रिकॉर्ड शर्मनाक है। टीम इंडिया ने केंसिंग्टन ओवल में 2 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं और दोनों में उन्‍हें हार का मुंह देखना पड़ा है। अफगानिस्‍तान ने भी इस ग्राउंड पर 1 मैच खेला है और उन्‍हें भी हार का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: 'समय कितनी जल्‍दी...', Trent Boult ने दो स्‍टार खिलाड़‍ियों के साथ बचपन की फोटो शेयर की, लिखा बेहद भावुक पोस्‍ट