Move to Jagran APP

T20 World Cup 2021 का ये है पूरा शेड्यूल, जानिए कब कौन सी टीम है मुकाबला

ICC T20 World Cup 2021 को रविवार 7 नवंबर को चारों सेमीफाइनलिस्ट मिल गए जबकि 8 टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो गईं क्योंकि इस टूर्नामेंट में सुपर 12 के बाद सीधे सेमीफाइनल मैचों का आयोजन होना है। ऐसे में इसके शेड्यूल के बारे में जान लीजिए।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 11:24 AM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 11:24 AM (IST)
T20 World Cup 2021 का ये है पूरा शेड्यूल, जानिए कब कौन सी टीम है मुकाबला
T20 World Cup 2021 का शेड्यूल (फोटो आइसीसी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ICC T20 World Cup 2021 में आज यानी 8 नवंबर को आखिरी लीग मैच भारत और नामीबिया के बीच होना है, लेकिन इस मैच के अब कोई मायने नहीं है। चाहे भारत जीत जाए या फिर नामीबिया की टीम, क्योंकि टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों की घोषणा हो गई है और ये भी तय हो गया है कि कब कौन सी टीम किस टीम से सेमीफाइनल मुकाबलों में भिड़ेगी। इसके बारे में आप भी जान लीजिए।

loksabha election banner

टी20 विश्व कप के सातवें संस्करण के सेमीफाइनल में पाकिस्तान, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने जगह बनाई है। इस टूर्नामेंट में सुपर 12 के बाद सीधे सेमीफाइनल मुकाबले आयोजित हो रहे हैं। ऐसे में सुपर 12 के लिए दो ग्रुप में बंटी 6-6 टीमों में से टाप 2 टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। ग्रुप 1 से इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया, जबकि ग्रुप 2 से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम अंतिम चार में जगह बनाने में सफलता हासिल की है।

आइसीसी की नियमों के मुताबिक ग्रुप 1 में शीर्ष पर रहने वाली टीम का मुकाबला ग्रुप 2 की नंबर दो की टीम से होगा, जबकि ग्रुप 2 की नंबर वन टीम का सामना ग्रुप 2 की नंबर दो टीम से होगा। इस तरह इंग्लैंड के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती होगी, जबकि पाकिस्तान की टीम को अपने सेमीफाइनल मैच में आस्ट्रेलिया से भिड़ना है। पहला सेमीफाइनल मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच है।

पहला सेमीफाइनल मैच अबू धाबी के मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार 10 नवंबर को भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े 7 बजे से खेला जाएगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच दुबई के मैदान पर गुरुवार 11 नंबर को पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच शाम साढ़े 7 बजे से आयोजित होगा। दोनों मैचों में टास भारतीय समय के अनुसार शाम 7 बजे होगा, जबकि लोकल टाइम उस समय शाम के साढ़े 5 बजे होगा।

टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल मैचों को आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देख सकते हैं, जहां आपको हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई अन्य भाषाओं में अलग-अलग चैनलों पर कमेंट्री सुनने को मिलेगी। वहीं, अगर आपको इन मुकाबलों की लाइव स्ट्रीमिंग देखनी है तो आपको डिज्नी प्लस हाटस्टार पर लाग इन करना होगा। यहां भी आपको कई भाषाओं में कमेंट्री सुनने को मिलेगी। इसके अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मैच की विस्तरित कवरेज के लिए आप दैनिक जागरण के क्रिकेट सेक्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

T20 World Cup 2021 का पहला सेमीफाइनल

10 नवंबर (बुधवार)

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड

समय- शाम 7 बजे से

मैदान- अबू धाबी

T20 World Cup 2021 का दूसरा सेमीफाइनल

11 नवंबर (गुरुवार)

पाकिस्तान बनाम आस्ट्रेलिया

समय- शाम 7 बजे से

मैदान - दुबई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.