नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Winner: इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप के 12वें सीजन समाप्त तो गया, लेकिन कई विवाद साथ में छोड़ गया। इस बात का जीता जागता उदाहरण वर्ल्ड कप 2019 का महामुकाबला यानी फाइनल का वो विवादित ओवरथ्रो है, जिस पर इंग्लैंड की टीम को 6 रन मिले, जो मैच के नतीजे को बदलने के लिए काफी थे।

मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के फाइनल मैच का यही 'ओवर थ्रो' अब एक बड़ा विवाद बन गया है, जिसमें दिग्गज अंपायर भी कूद गए हैं। दरअसल, हुआ कुछ ऐसा था कि फाइनल में बेन स्टोक्स ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद को डीप- मिड विकेट पर खेला जहां मार्टिन गप्टिल खड़े थे। गप्टिल ने विकेटकीपर एंड पर थ्रो किया तो गेंद बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर बाउंड्री पार चला गई।

चूंकि, बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया था इसलिए अंपायर कुमार धर्मसेना ने इंग्लैंड को 6 रन दे दिए। इसके बाद जब आइसीसी के नियम देखे गए और विवाद उठा तो सामने आया कि इंग्लैंड को 6 नहीं बल्कि 5 रन दिए जा थे। अब इसी मामले में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है।

इस ओवरथ्रो विवाद को लेकर ICC के एक प्रवक्ता ने कहा है, " किसी भी फैसले(अंपायर के फैसले) के खिलाफ कोई कमेंट करना ये हमारी पॉलिसी के खिलाफ है। अंपायर फील्ड पर जो फैसले लेते हैं वो नियमों के हिसाब से लेते हैं और हम इन फैसलों पर कोई कमेंट नहीं कर सकते क्योंकि ये नीतियों का मामला है।'' ऐसे में साफ कहा जा सकता है कि आइसीसी इस पर बहस नहीं करना चाहती और ना ही इस विवाद को आगे बढ़ाना चाहती है।

'ओवर थ्रो' विवाद ने उस समय ज्यादा तूल पकड़ा जब 5 बार ICC के बेस्ट अंपायर का अवॉर्ड जीत चुके साइमन टॉफेल ने इस पर टिप्पणी की। अंपायर साइमन टॉफेल ने समझाया था कि यह बहुत बड़ी गलती है। धर्मसेना ने गलत फैसला किया। इंग्लैंड को 6 नहीं, बल्कि 5 रन देने चाहिए थे। 

अंपायर टॉफेल ने नियम बनाने वाली सर्वोच्च संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के रूल बुक कहा हवाला दिया था। टॉफेल ने कहा था- ''ICC के नियम 19.8 के मुताबिक, ओवर थ्रो पर गेंद बाउंड्री पार जाती है तो उसमें बल्लेबाजों द्वारा पूरे किए गए रन भी जुड़ते हैं। अगर बल्लेबाजों ने थ्रो करने से पहले एक-दूसरे को क्रॉस कर लिया है तो ओवर थ्रो में वह रन भी जोड़ा जाता है। अगर फील्डर के थ्रो फेंकने से पहले बल्लेबाजों ने एक-दूसरे क्रॉस नहीं किया हो तो वह रन नहीं जोड़ा जाएगा।''

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप