Move to Jagran APP

BCCI पर केस करना PCB को पड़ा भारी, अब चुकानी होगी इतनी बड़ी रकम

आईसीसी ने पीसीबी के मुआवजा दावे पर गौर करने के लिए तीन सदस्यीय विवाद निवारण समिति का गठन किया था।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 10:13 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 09:58 AM (IST)
BCCI पर केस करना PCB को पड़ा भारी, अब चुकानी होगी इतनी बड़ी रकम
BCCI पर केस करना PCB को पड़ा भारी, अब चुकानी होगी इतनी बड़ी रकम

नई दिल्ली, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के विवाद निवारण पैनल ने बुधवार को पाकिस्तान को मुआवजा मामले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा मांगे गए हर्जाने का 60 प्रतिशत भुगतान करने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने द्विपक्षीय क्रिकेट को लेकर हुए समझौते का सम्मान नहीं करने पर बीसीसीआई के खिलाफ मुआवजे का दावा किया था जिसे आईसीसी ने खारिज कर दिया था। अब इसके एक महीने बाद आईसीसी ने दोनों बोर्ड के लिए खर्चो का भुगतान तय कर दिया है। आईसीसी ने अपने फैसले में कहा, पैनल पीसीबी को हर्जाने व प्रशासनिक खर्च और पैनल के खर्चो का 60 प्रतिशत बीसीसीआई को भुगतान करने का आदेश देता है। पैनल का यह फैसला बाध्यकारी है।

दूसरी तरफ, पैनल ने बीसीसीआई को भी प्रशासनिक खर्च और पैनल के खर्चो का 40 प्रतिशत भुगतान करने के लिए कहा है। फैसले में उस धनराशि का जिक्र नहीं है जिसका दावा भारतीय बोर्ड ने किया था। पीसीबी ने बीसीसीआई पर आरोप लगाया था कि उसने 2015 से 2023 तक छह द्विपक्षीय सीरीज खेलने से संबंधित समझौता ज्ञापन का सम्मान नहीं किया। 

उसने बीसीसीआई से 447 करोड़ रपए के मुआवजे के दावे की मांग की थी। बीसीसीआई ने कहा था कि यह समझौता ज्ञापन बाध्यकारी नहीं था और यह मायने नहीं रखता क्योंकि पाकिस्तान आईसीसी के लिए भारत के राजस्व ढांचा के समर्थन की प्रतिबद्धता का सम्मान करने में असफल रहा था। 

आईसीसी ने इसके बाद पीसीबी के मुआवजा दावे पर गौर करने के लिए तीन सदस्यीय विवाद निवारण समिति का गठन किया था। इसकी सुनवाई एक से तीन अक्टूबर के बीच आईसीसी मुख्यालय में हुई थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.