नई दिल्ली, जेएनएन। ICC ODI Rankings: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 3 वनडे मैचों की सीरीज समाप्त होने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने मौजूदा वनडे रैंकिंग जारी की है। इस बार भी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ICC Men's ODI Ranking में नंबर वन पर विराजमान हैं, जबकि टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा इस वनडे रैंकिंग में दूसरे पायदान पर हैं। हालांकि, दोनों खिलाड़ियों के बीच अंतर ज्यादा है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली की इस सीरीज से पहले रैंकिंग नंबर वन ही थी, लेकिन उनके 884 अंक थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो वनडे मैचों में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने वाले कोहली इस रैंकिंग में 2 अंकों का फायदा हुआ है। इस तरह कोहली 886 अंकों के साथ नंबर वन पर बने हुए हैं, जबकि रोहित शर्मा ने 865 अंकों से 3 अंकों की छलांग के लगाकर 868 अंक हासिल कर लिए हैं और वे दूसरे स्थान पर हैं।

उधर, ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को इस सीरीज में 10 अंकों का फायदा हुआ है, जिससे वे 7वें पायदान से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि केन विलियमसन एक पायदान खिसक गए हैं। वहीं, कंगारू टीम के शॉर्ट फॉर्मेट के कप्तान एरोन फिंच टॉप 10 में शामिल हो गए हैं। फिंच को 15 अंकों का फायदा हुआ है। वे 11वें से 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।  

भारत के खिलाफ पूरी सीरीज में फ्लॉप रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क को आइसीसी की वनडे रैंकिंग में बतौर गेंदबाज काफी नुकसान हुआ है। पैट कमिंस चौथे से पांचवें पायदान पर खिसक गए हैं, जबकि मिचेल स्टार्क तीन पायदान नीचे चले गए हैं और अब वे 10वें स्थान पर हैं। भले ही जसप्रीत बुमराह के लिए ये सीरीज अच्छी नहीं गई है, लेकिन वे अब भी बड़ी बढ़त के साथ दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बने हुए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की इस वनडे सीरीज में बतौर ऑलराउंडर अच्छा प्रदर्शन करने वाले रवींद्र जडेजा को भी आइसीसी की वनडे रैंकिंग में बतौर ऑलराउंडर रिवॉर्ड मिला है। जडेजा टॉप 10 में शामिल हो गए हैं। हालांकि, वे संयुक्त रूप से जिम्बाव्बे के ऑलराउंडर सीन विलियम्स के साथ 10वें नंबर पर हैं। दोनों खिलाड़ियों के 233-233 अंक हैं। वहीं, बेन स्टोक्स 304 अंकों के साथ नंबर वन पर बने हुए हैं।  

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस