Move to Jagran APP

अब 5 दिन की जगह 4 दिन का होगा टेस्ट मैच, ICC उठाने जा रही है बड़ा कदम

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC टेस्ट क्रिकेट को लेकर एक बड़ा कदम उठाने जा रही है जिसमें 5 दिन चलने वाला टेस्ट मैच सिर्फ 4 दिन चलेगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 03:41 PM (IST)
अब 5 दिन की जगह 4 दिन का होगा टेस्ट मैच, ICC उठाने जा रही है बड़ा कदम
अब 5 दिन की जगह 4 दिन का होगा टेस्ट मैच, ICC उठाने जा रही है बड़ा कदम

दुबई, आइएएनएस। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) टेस्ट क्रिकेट की रूप-रेखा बदलने जा रही है। आइसीसी के इस फैसले के बाद टेस्ट मैच 5 दिन की बजाय 4 दिन तक खेला जाएगा करेगा। हालांकि, आइसीसी के इस नियम को लागू होने में अभी करीब 4 साल का समय है, क्योंकि आइसीसी ने कहा है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(WTC) 2023 में जो भी टेस्ट मैच होंगे वे 4-4 दिन के होंगे।  

loksabha election banner

ESPNcricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने क्रिकेट में कुछ और इवेंट जोड़ने के फैसला किया है, जिसके तहत टेस्ट मैचों को 4 दिन का किया जाएगा। घरेलू टी20 लीग की वजह से वैसे ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का शेड्यूल चरमराया हुआ है। ऐसे में साल के 365 दिनों में से ही जो संभव होगा वो समय निकाला जाएगा। यही कारण है कि टेस्ट क्रिकेट की समय सीमा को कम किया जा रहा है।

BCCI ने बनाया था सुपर सीरीज का प्लान

बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने खुद आइसीसी ने हर कैलेंडर ईयर में एक सुपर सीरीज(फॉर नेशन वनडे सीरीज) की मांग की थी। हालांकि, आइसीसी ने अभी इस पर कोई फैसला नहीं सुनाया है। वहीं, आइसीसी के टेस्ट क्रिकेट को छोटा करने का मकसद भी यही है कि क्रिकेट नेशन ज्यादा से ज्यादा इवेंट और सीरीज आयोजित कर अधिक से अधिक क्रिकेट खेल पाएं। 

इस बारे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ एग्जक्यूटिव केविन रोबर्ट्स ने सेन रेडियो को कहा है कि यह एक ऐसी बात है जिस पर हमें गंभीरता से विचार करना है। रोबर्ट्स का कहना है, "हम इसे इमोशन के साथ आगे लेकर नहीं चल सकते। हम फैक्ट के आधार पर इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं। हमको ये देखना होगा कि एक टेस्ट मैच की लेंथ क्या होती है। ओवरों के हिसाब से पिछले 5-10 के टेस्ट क्रिकेट का आंकलन करना होगा।" 

बहुत कम टेस्ट मैच चलते हैं 5 दिन

वहीं, क्रिकेटरों का मानना है कि हर एक मैच 5 दिन नहीं चलता। बहुत कम ऐसी टेस्ट सीरीज (जिनमें एक एशेज भी है) हैं, जिसके ज्यादा मैच 5 दिन तक चलते हैं, लेकिन ज्यादातर टेस्ट मैच इनदिनों पांचवें दिन तक पहुंच नहीं रहे हैं। इसके अलावा कुछ खिलाड़ी और क्रिकेट एक्सपर्ट ये भी स्वीकार कर रहे हैं कि जब घरेलू स्तर पर फॉर डे मैच खेला जाता है तो फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसी गेम को एक दिन अतिरिक्त क्यों मिले। 

इंटरनेशनल प्लेयर्स के हेड टोनी आयरिश ने कहा है, "टेस्ट क्रिकेट और घरेलू स्तर की क्रिकेट में भले ही एक दिन का अंतर है, लेकिन अंतर काफी बड़ा है, क्योंकि इसमें मानसिक तौर पर भी शारीरिक रूप से भी मेहनत करनी होती है।" उधर, आइसीसी का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट को छोटा करने के बाद वे समय बचा पाएंगे और इस तरह कुछ नए इवेंट भी क्रिएट किए जा सकते हैं जो कि क्रिकेट प्लेइंग नेशन्स के लिए अच्छी बात होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.