Move to Jagran APP

T20 World Cup की मेजबानी के फैसले को लेकर फंस सकती है ICC, जानिए वजह

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने भले ही इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को स्थगित कर दिया है लेकिन अभी आइसीसी की मुश्किलें कम नहीं हुई हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 08:14 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 08:14 AM (IST)
T20 World Cup की मेजबानी के फैसले को लेकर फंस सकती है ICC, जानिए वजह
T20 World Cup की मेजबानी के फैसले को लेकर फंस सकती है ICC, जानिए वजह

नई दिल्ली, आइएएनएस। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है। आइसीसी ने साथ ही यह भी घोषणा की कि 2023 में होने वाला 50 ओवरों का विश्व कप भारत में ही खेला जाएगा। यह बदलाव 2022 और 2023 के टूर्नामेंटों के बीच सिर्फ इस जरूरी अंतर रखने के लिए किया गया है कि हो सकता है कि भारत को दोनों टूर्नामेंट की मेजबानी मिल जाए।

loksabha election banner

भारत 2021 टी20 विश्व कप की मेजबानी करने के लिए तैयार है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2020 के टी20 विश्व कप के स्थगित किया गया है। ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आइसीसी से 2021 संस्करण के अधिकार उन्हें सौंपने का अनुरोध किया है, जबकि 2022 के संस्करण की मेजबानी भारत को सौंपी जाने पर फैसला लिया जा सकता है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से क्रिकेट कैलेंडर पर काफी असर पड़ा है। इससे पहले एशिया कप भी कैंसिल किया गया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के एक सदस्य ने कहा कि आइसीसी ने इस कारण से अब तक 2021 और 2022 टी 20 विश्व कप के आयोजन स्थल की घोषणा इसलिए नहीं की है, क्योंकि भारत में अगले साल होने वाले टूर्नामेंट की मेजबानी का अधिकार ऑस्ट्रेलिया को सौंपना है या नहीं, इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। उधर, आइसीसी ने ये भी साफ कर दिया है कि जो टिकट टी20 विश्व कप 2020 के लिए बिक गए थे वे अगले साल भी मान्य रहेंगे।

सदस्य ने कहा है, "देखें, पूरा विचार एक ऐसे निर्णय पर पहुंचना है जिस पर सभी की सहमति हो। आयोजन स्थलों की घोषणा नहीं की गई है और 50 ओवर के विश्व कप में कुछ महीनों की देरी हुई है ताकि प्रसारणकर्ता को थोड़ा समय मिल सके, अगर 2021 के टी 20 विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को मिलती है और भारत को दो लगातार टूर्नामेंटों की मेजबानी की जाती है तो। आप छह महीने में भारत में दो टूर्नामेंट नहीं कर सकते।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.