Move to Jagran APP

ICC इवेंट में अब महिला टीमों पर बरसेगा पैसा, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी उठाया ये बड़ा कदम

ऑस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाले आइसीसी महिला टी-20 विश्व कप के विजेता को अब करीब चार करोड़ 83 लाख और उप विजेता को करीब दो करोड़ 41 लाख की राशि मिलेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 08:33 PM (IST)
ICC इवेंट में अब महिला टीमों पर बरसेगा पैसा, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी उठाया ये बड़ा कदम
ICC इवेंट में अब महिला टीमों पर बरसेगा पैसा, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी उठाया ये बड़ा कदम

सिडनी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने  कहा कि अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए वह महिला टीम की इनामी राशि को बढ़ाकर पुरुष टीम के बराबर करेगा। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अगले साल से महिला प्रतियोगिताओं की पुरस्कार राशि में 320 प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला भी किया था।

prime article banner

ऑस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाले आइसीसी महिला टी-20 विश्व कप के विजेता को अब दस लाख डॉलर करीब चार करोड़ 83 लाख और उप विजेता को पांच लाख डॉलर यानि करीब दो करोड़ 41 लाख की राशि मिलेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वह महिला टीम के लिए अतिरिक्त राशि जारी करेगा जिससे वह पुरुषों को मिलने वाले पुरस्कार राशि के बराबर हो पाए। महिला टीम अगले साल विश्व कप जीतती है तो ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड उसे अतिरिक्त छह लाख डॉलर यानि दो करोड़ 90 लाख रुपये देगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष केविन रॉब‌र्ट्स ने कहा कि हम अपनी उस प्रतिबद्धता को पूरा कर रहे है जिसमें टी-20 विश्व कप जीतने पर महिला टीम को पुरुष टीम के बराबर पुरस्कार राशि देना शामिल है।

आपको बता दें कि आइसीसी ने दुबई में होने वाली बैठक के बाद इस बात की भी घोषणा की थी कि महिलाओं की भी अंडर 19 वर्ल्ड कप टूर्नामेट का आयोजन किया जाएगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन पहली बार 2021 में बांग्लादेश में होगा और हर दो वर्ष पर इसे आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा 2023 के बाद अगले आठ वर्ष के लिए क्रिकेट कार्यक्रम की घोषणा भी कर दी गई। इसके अलावा इस बैठक के बाद बताया गया कि 2021 में होने वाले महिला वनडे विश्व कप के लिए प्राइज मनी को बढ़ाकर 3.5 मिलियन डॉलर कर दिया गया जबकि 2017 में ये प्राइज मनी 2 मिलियन डॉलर था। आइसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा कि बिडिंग मॉडल से 2023 के बाद सभी सदस्यों को आइसीसी इवेंट होस्ट करने का बराबर मौका मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.