Move to Jagran APP

भारत के पलटवार का है हसी को डर

पर्थ। भारतीय टीम लगातार दो मैच गंवाने से हतोत्साहित लगती है, लेकिन आस्ट्रेलिया के सीनियर बल्लेबाज माइक हसी अब भी उनसे चिंतित हैं। उन्हें लगता है कि भारतीय प्रतिष्ठा के लिए खेलने और अपार अनुभव के कारण शुक्रवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में दहशतगर्द परिस्थितियों में भी पलटवार कर सकते हैं। आस्ट्रेलिया सीरीज में फिलहाल 2-0 से बढ़त बनाए हुए है।

By Edited By: Published: Mon, 09 Jan 2012 02:47 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jan 2012 02:47 PM (IST)
भारत के पलटवार का है हसी को डर

पर्थ। भारतीय टीम लगातार दो मैच गंवाने से हतोत्साहित लगती है, लेकिन आस्ट्रेलिया के सीनियर बल्लेबाज माइक हसी अब भी उनसे चिंतित हैं। उन्हें लगता है कि भारतीय प्रतिष्ठा के लिए खेलने और अपार अनुभव के कारण शुक्रवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में दहशतगर्द परिस्थितियों में भी पलटवार कर सकते हैं। आस्ट्रेलिया सीरीज में फिलहाल 2-0 से बढ़त बनाए हुए है।

loksabha election banner

लगातार दो पारियों में 89 और नाबाद 150 रन बनाकर फार्म में वापसी करने वाले हसी ने कहा, हमारा लक्ष्य 3-0 से बढ़त बनाना है। हम अभी 4-0 की बात नहीं कर रहे हैं। अभी 3-0 से बढ़त बनाना बहुत बड़ी उपलब्धि होगी लेकिन भारतीय टीम के पास बेहतरीन खिलाड़ी है, जिनके पास अपार अनुभव और प्रतिष्ठा है। मुझे विश्वास है कि वे इस टेस्ट मैच में मजबूत वापसी की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, इस पिच में अतिरिक्त तेजी और उछाल है और हम ऐसी परिस्थितियों में बहुत अच्छा खेलते हैं, लेकिन यह भारतीयों के लिए स्वदेश की तुलना में एकदम भिन्न परिस्थितियां हैं। लेकिन तब भी जैसे कि मैंने कहा कि उन्हें बहुत अधिक अनुभव है और वे यहां पहले भी अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। वे जल्दी से यहां की परिस्थितियों को आत्मसात कर सकते हैं। भारतीयों ने चार साल पहले पर्थ में ही प्रतिष्ठा की लड़ाई में अपनी प्रतिबद्धता की गजब मिसाल पेश करके जीत दर्ज की थी। हसी ने कहा, मुझे पिछला टेस्ट मैच अच्छी तरह से याद है। इस टेस्ट मैच से पहले [सिडनी में] विवाद हो गया था और उससे वे जोश में थे। वे यहां बहुत अच्छा प्रदर्शन करने की प्रतिबद्धता के साथ आए थे। हसी ने कहा, उस समय मुझे ऐसा नहीं लगा था लेकिन मैदान से बाहर जो कुछ हो रहा था उससे आस्ट्रेलियाई टीम थोड़ा प्रभावित हुई थी। लेकिन उन्होंने बेहतरीन क्रिकेट भी खेली थी। ईशांत शर्मा के रूप में एक नए गेंदबाज का जन्म हुआ था जिसने अविश्वसनीय गेंदबाजी की थी। भारतीयों ने उस मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था।

तब भारतीय टीम की अगुवाई अनिल कुंबले कर रहे थे और वर्तमान में भी उसकी कमान ऐसे खिलाड़ी के हाथ में है जिसका हसी कप्तान के तौर पर बहुत सम्मान करते हैं। आस्ट्रेलिया का बाएं हाथ का यह बल्लेबाज आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलता है जिसकी अगुवाई महेंद्र सिंह धौनी करते हैं। हसी ने कहा, उसका सबसे मजबूत पक्ष यह है कि चीजें चाहें गलत जा रही हों या सही, वह कभी घबराता नहीं है। वह भावनाओं में नहीं बहता। जब सब कुछ सही नहीं चल रहा हो तब समूह के रूप में काम करना महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा, उसका सिद्धांत शांत बने रहना और अनुभव का मजा लेना है। वह चाहता है कि आप अपनी क्षमता पर विश्वास करो। कभी आप चलते हो और कभी नहीं। वह आपको अपने खेल का मजा लेने और अपने कौशल का भरपूर उपयोग करने की छूट देता है। हसी जहां भारतीयों के कारण चिंतित हैं वहीं उन्हें अपने तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और रेयान हैरिस पर भी काफी भरोसा है। हैरिस ने पिछले साल एशेज टेस्ट में यहां नौ विकेट लिए थे।

उन्होंने कहा, हैरिस अधिकतर विकेट पर अच्छी गेंदबाजी करता है। वह बेहद अनुशासित और अच्छी तेजी से गेंद करता है। वह इसके साथ ही आक्रामक भी है। यदि पिच से थोड़ा भी मदद मिल रही हो तो वह उसका फायदा उठाता है। हसी ने कहा, स्टार्क लंबे कद का है और बाएं हाथ के गेंदबाज को स्विंग कराने में इससे मदद मिलती है। उसे पूरे आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी करते हुए देखना अच्छा लगता है। वह भविष्य की उम्मीद है। पिच के बारे में हसी ने कहा, पारंपरिक रूप से इस पिच पर नमी और उछाल नहीं होती। यह बल्लेबाजी के लिए भी अच्छी हो सकती है क्योंकि गेंदबाज थोड़ी भी गलती करेंगे तो उन्हें इसकी सजा भुगतनी होगी। यदि आप क्रीज पर पांव जमा लेते हो तो तेजी से स्कोर बना सकते हो। यहां अच्छी उछाल है और आउटफील्ड तेज है। यह पिच सभी के साथ न्याय करती है। उन्होंने कहा, मैं वास्तव में अपने घरेलू मैदान पर जीत दर्ज करने को लेकर उत्साहित हूं। वाका में किसी भी अन्य स्थान की तुलना में स्थानीय खिलाड़ी का खूब गर्मजोशी से स्वागत होता है। हसी ने कहा, मुझे पर्थ में खेलना पसंद है। यदि स्थानीय खिलाड़ी कैच लेता है तो दस गुना ज्यादा शोर होता है। एक बार जब आप पिच पर जम जाते हो तो यह बल्लेबाजी के लिए आदर्श स्थान है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.