नई दिल्ली। अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह नौ फरवरी से बेंगलूर में खेले जाने वाले ईरानी कप में रणजी ट्रॉफी चैंपियन कर्नाटक के खिलाफ 15 सदस्यीय शेष भारत की अगुआई करेंगे। शेष भारत टीम में सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को भी शामिल किया गया है।

खराब फॉर्म में चल रहे दो अन्य वरिष्ठ खिलाड़ी युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग की एक बार फिर टीम चयन में उपेक्षा की गई है, जिसमें हाल में समाप्त हुई रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले सभी खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

हरभजन को कप्तान बनाए जाने का मतलब है कि वह लंबे प्रारूप के लिए अब भी चयनकर्ताओं की निगाह में बने हुए हैं। गंभीर के साथ भी ऐसा ही है, जिन्होंने इस सत्र में 600 के करीब रन जुटाए हैं और उनके पंजाब के जीवनजोत सिंह के साथ पारी का आगाज करने की उम्मीद है।

इस टीम में रणजी ट्रॉफी के शीर्ष स्कोरर केदार जाधव (1223 रन) के साथ जीवनजोत, तमिलनाडु के बाबा अपराजित, महाराष्ट्र के अंकित बावने, पंजाब के मंदीप सिंह जैसे प्रतिभाशाली युवा भी शामिल हैं। ओडिशा के नटराज बेहरा को भी टीम में चुना गया है। वह शानदार फॉर्म में थे, हालांकि उनकी टीम नॉकआउट के लिए क्वालीफाई नहीं हो पाई। स्पिन विभाग की कमान हरभजन और लेगी अमित मिश्रा संभालेंगे, जबकि जम्मू एवं कश्मीर के कप्तान परवेज रसूल तीसरे स्पिनर होंगे।

हिमाचल प्रदेश के सीमर ऋषि धवन को टीम में न चुने जाने पर सवाल उठ सकते हैं, जो 49 विकेट लेकर गेंदबाजों में सबसे ऊपर रहे थे। हालांकि चयनकर्ताओं ने अनुभवी पंकज सिंह को टीम में जगह दी, जो सत्र दर सत्र घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। इस वर्ष भी उन्होंने 39 विकेट झटके। वरुण एरोन को भी टीम में जगह दी गई है। बंगाल के अशोक डिंडा और रेलवे के अनुरीत सिंह भी अपनी टीमों की ओर से कुछ मैच विजयी प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

टीम : हरभजन सिंह (कप्तान), जीवनजोत सिंह, गौतम गंभीर, बाबा अपराजित, केदार जाधव, अंकित बावने, दिनेश कार्तिक, अमित मिश्रा, पंकज सिंह, अशोक डिंडा, वरुण एरोन, परवेज रसूल, अनुरीत सिंह, नटराज बेहरा और मंदीप सिंह।

पढ़ें: वार्न ने पैदा किया सस्पेंस, कहा सोच के बताऊंगा

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप