नई दिल्ली, विकाश गौड़। Happy Birthday Virat Kohli: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का आज वर्ल्ड क्रिकेट पर एकछ्त्र राज है। आइसीसी वनडे रैंकिंग में काफी लंबे समय से नंबर वन और टेस्ट रैंकिंग ने लगातार टॉप 2 में बने रहने वाले किंग कोहली टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में भी टॉप 10 में शामिल हैं। विराट कोहली भारतीय टीम के लिए बहुत कम मैचों को मिस करते हैं। 

दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली आज (5 नवंबर, 2019) अपना 31वां जन्मदिन भूटान में सेलिब्रेट कर रहे हैं, जहां उनके साथ सिर्फ उनकी पत्नी यानी बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा है। बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज से विराट कोहली ने आराम लिया हुआ है। इस दौरान वे अपना जन्मदिन मना रहे हैं और अपनी पत्नी अनुष्का को समय दे रहे हैं।

विराट कोहली आज दुनिया के उन चुनिंदा स्पोर्ट्समेन्स में शामिल हैं, जो अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं। भारतीय टीम के उनके कई साथी इस बात को मानते हैं कि विराट कोहली अपना दूसरा घर जिम को समझते हैं। विराट कोहली को जब भी समय मिलता है वे जिम में पसीना बहाते नज़र आते हैं। इसी का प्रभाव के भारतीय टीम के कई खिलाड़ी इन दिनों फिटनेस फ्रीक हो गए हैं।

बतौर कप्तान वे उदाहरण पेश करते हैं, फिर चाहे वो मैदान के बाहर हो या अंदर। बतौर बल्लेबाज विराट कोहली इस समय सबसे सफल खिलाड़ी हैं। वहीं, बतौर फील्डर मैदान पर उनसे बहुत कम खिलाड़ी टक्कर ले पाते हैं। दिल्ली में जन्मे रन मशीन विराट कोहली अपने बचपन के दिनों के साथ-साथ करियर शुरू करने तक गोलमटोल नज़र आते थे, लेकिन इस समय वे भारतीय टीम में सबसे फिट खिलाड़ी हैं।

क्या है विराट कोहली की फिटनेट का राज

दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों की तरह विराट कोहली ने भी वीगन बनने का फैसला किया था, जिसे वे अब कई साल से निभा रहे हैं। वीगन वो लोग होते हैं जो नॉन वेज खाना तो छोड़िए दुध से बने भी उत्पाद नहीं खाते। ड्राई फ्रूट्स, ब्लैक कॉफी और हरी सब्जियों का वे सेवन करते हैं। पत्नी अनुष्का शर्मा भी वेजीटेरियन हैं। विराट ने जब वीगन बनने का फैसला किया था तो सभी ने कहा था वे स्टेमिना नहीं बना पाएंगे, लेकिन विराट ने इस मिथक को तोड़ दिया।

महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी विराट कोहली से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 20000 रन बनाने के मामले में काफी पीछे हैं। इतना ही नहीं, बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सात दोहरे शतक लगाने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा जब से विराट कोहली ने खेलना शुरू किया है तब से वे सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड हासिल करने वाले भी इकलौते खिलाड़ी हैं।

इतने रुपये लीटर का पानी पीते हैं विराट

विराट कोहली के पानी पीने को लेकर एक बड़ा मिथक है। खबरों में छाया रहता है कि वे काफी महंगा पानी पीते हैं। जी हां, ये सच है। दरअसल, विराट कोहली फ्रांस की Evian कंपनी का पानी पीते हैं। इस पानी की कीमत 600 रुपये लीटर से शुरुआत है जो 35000 रुपये लीटर तक जाती है। विराट ही नहीं तमाम बड़े खिलाड़ी इस पानी का इस्तेमाल करते हैं जो कई तरह से खिलाड़ियों की मदद करता है।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस पानी को पीने से वजन कम होता है। इसके साथ-साथ डिप्रेशन पर भी इससे कंट्रोल रहता है। वहीं, स्किन के लिए भी इस पानी को लाभदायक बताया जाता है। मौजूदा समय में अमेजन पर इस पानी की एक लीटर की बोतल की कीमत 450 रुपये के आसपास है। इस पानी को फ्रांस से एक्सपोर्ट किया जाता है। इस पानी को यूरोप के पहाड़ों से निकाला जाता है।

ये है विराट की घड़ी की कीमत

जथा नाम तथा गुण वाले विराट कोहली के पास कीमती घड़ियों का भी अच्छा कलेक्शन है। विराट कोहली 70-70 लाख की घड़ियां भी पहनते हैं। हाल ही में जब विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे के बाद अनुष्का शर्मा के साथ एयरपोर्ट पर नज़र आए तो उनके हाथ में जो घड़ी थी उसमें सोना, नीलम और हीरे जड़े थे। उसकी कीमत तकरीबन 70 लाख रुपये थी।  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस