नई दिल्ली, जेएनएन। मौजूदा समय में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में स्मृति मंधाना उभरती हुई स्टार क्रिकेटर हैं। वो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करती हैं, और अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के जरिए भारत को कई मैचों में जीत दिला चुकीं हैं। स्मृति का जन्म 18 जुलाई यानि की आज के दिन मुंबई में साल 1996 में हुआ था। साल 2014 में स्मृति ने इंग्लैंड के खिलाफ वॉर्म्सले पार्क में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज किया था। स्मृति के जन्मदिन के अवसर पर हम आपको स्मृति के जीवन की कुछ खास बातों को आपके साथ साझा करेंगे।

1-स्मृति क्रिकेट के मैदान के अलावा सोशल मीडिया पर भी खूब एक्टिव रहती हैं। सोशल मीडिया पर उनकी लंबी फैन फॉलोइंग है इंस्टाग्रा में उनके 6 लाख 73 हजार फॉलोअर्स हैं।

2-स्मृति के अलावा उनके परिवार में उनके पिता और उनके भाई भी जिला स्तर के क्रिकेटर रह चुके हैं स्मृति के भाई ने महाराष्ट्र अंडर 16 में भी खेला है।

3-महज 9 साल की उम्र में ही स्मृति का चयन महाराष्ट्र अंडर 15 टीम में हो गया, उनके बेहतरीन खेल के चलते 11 साल की उम्र में वह अपने राज्य के लिए अंडर 19 टीम में शामिल कर ली गई थीं।

4-कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं ऐसा ही कुछ स्मृति के साथ साल 2013 में हुआ जब मात्र 17 साल की उम्र में वेस्ट जोन अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में गुजरात के खिलाफ दोहरा शतक लगा दिया। स्मृति ने अपनी इस पारी में 150 गेंदों पर 224 रनों की पारी की पारी खेली जिसके बाद राहुल द्रविड़ ने उन्हें अपना बैट दिया था।

5-मंधाना ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू हेडेन को अपना रोल मॉडल मानती थीं फिर भी उन्होंने श्रीलंकाई बल्लेबाज संगकारा की तरह खेलना शुरू किया। जब वो ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी कर रहीं थी तो उनके शॉट्स की मैथ्यू हेडेन ने भी तारीफ की थी।

6-स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर दोनों ही खिलाड़ियों ने एक साथ वुमेन बिग बैश लीग के साथ अनुबंध किया था। इसके साथ ये दोनों खिलाड़ी लीग क्रिकेट खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं थीं।

7- स्मृति महिला विश्वकप में शतक लगाने वाली सबसे कम उम्र की पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 103 रनों की पारी खेली थी।

           

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Ravindra Pratap Sing