नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की 4 गेंदों में 4 छक्के लगाकर जिस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज को दूसरा T20 वर्ल्ड कप जिताया था। आज उसी खिलाड़ी का बर्थडे है। जी हां, हम बात कर रहे हैं कैरेबियाई ऑलराउंडर कार्लोस ब्रैथवेट की, जिन्होंने साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल के आखिरी ओवर की पहली 4 गेंदों में 4 छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 वर्ल्ड कप जिताया था। 

बारबाडोस में जन्मे कार्लोस ब्रैथवेट मौजूदा समय में कैरेबियाई टीम के खतरनाक ऑलराउंडर्स में से एक हैं। कार्लोस ब्रैथवेट ने वेस्टइंडीज के लिए अब तक 3 टेस्ट, 40 वनडे और 38 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें मैचों में वे 51 छक्के लगा चुके हैं। कार्लोस ब्रैथवेट ने साल 2011 में वेस्टइंडीज टीम में डेब्यू किया। इसके बाद से वे लगातार टीम के साथ बने हुए हैं।

बात ब्रैथवेट के छक्कों की Four-trick की

दरअसल, भारत में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के आखिरी सीजन में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 20 ओवर में 155 रन बनाए, जिसमें जो रूट की 54 रन और जोस बटलर की 34 रन की पारी शामिल थी। वहीं, ड्वेन ब्रावो और कार्लोस ब्रैथवेट ने 3-3 विकेट अपने नाम किए थे, जबकि दो विकेट सैमुअल बद्री के खाते में गए थे। 

156 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 19 ओवर में 6 विकेट खोकर 137 रन बना लिए थे। जीत के लिए वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में 19 रन बनाने थे। क्रीज पर थे मार्लोन सैमुअल्स और कार्लोस ब्रैथवेट जो क्रमशः 85 और 10 रन बनाकर खेल रहे थे। आखिरी ओवर में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने बेन स्टोक्स को गेंद थमा दी जो 2 ओवर में 17 रन दे चुके थे। 

बेन स्टोक्स के सामने कार्लोस ब्रैथवेट थे जो 6 गेंदों में 1 चौकों की मदद से दस रन बना चुके थे। बेन स्टोक्स ने 19 रन के बचाव में पहली गेंद की तो ब्रैथवेट ने उस पर छक्का जड़ दिया। अभी तक इंग्लैंड को अपनी जीत सुनिश्चित लग रही थी क्योंकि अभी भी 5 गेंदों में 13 रन चाहिए। लेकिन, बेन स्टोक्स की दूसरी गेंद पर ब्रैथवेट ने जैसी ही छक्का जड़ा तो सभी के होश उड़ गए। 

अब बेन स्टोक्स के पास कोई चारा नहीं था। 4 गेंदों में 7 रन बनाने थे जो वेस्टइंडीज के इन बल्लेबाजों के लिए कोई बड़ी बात नहीं थी। बेन स्टोक्स ने तीसरी गेंद फेंकी और ब्रैथवेट ने फिर से छक्का जड़ दिया और इसी के साथ ईडन गार्डन्स, कोलकाता के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों और फैंस की उछल-कूद शुरू हो गई और बेन स्टोक्स घुटनों पर आ गए और भावुक हो गए। 

अब 3 गेंदों में वेस्टइंडीज को जीत के लिए सिर्फ 1 रन चाहिए था। बेन स्टोक्स के सामने फिर से कार्लौस ब्रैथवेट थे। ब्रैथवेट ने एक बार फिर स्टोक्स को लंबा छक्का लगाया और कैरेबियाई टीम का अनोखा जश्न शुरू हो गया। वहीं, बेन स्टोक्स मैदान में रोने लगे। ब्रैथवेट ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई बार कर चुके हैं। यहां तक कि वर्ल्ड कप 2019 के लीग मैच में भी ब्रैथवेट ने शतक लगाया था। हालांकि, टीम हार गई थी।  

Posted By: Vikash Gaur