नई दिल्ली, जेएनएन। भारत को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव का आज यानी 6 जनवरी को जन्मदिन है। उनका जन्म 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था। आपको बता दें कि कपिल देव के नाम से ही विदेशी बल्लेबाज खौफ खाते थे। वह भारत के पहले तेज तेज गेंदबाज ही नहीं, बल्कि आज तक से सबसे महान भारतीय ऑलराउंडर माने जाते हैं। उनकी कप्तानी में ही भारत ने 1983 का वर्ल्ड कप खिताब जीता था।

कपिल ने 16 साल के टेस्ट करियर में 134 मैचों में 434 विकेट लिए। एक समय टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड उनके ही नाम था। उन्होंने टेस्ट में 8 शतकों की मदद से 5,248 रन भी बनाए। कपिल ने 225 वनडे मैचों में 23.79 के औसत से 3,783 रन बनाए और 27.45 के औसत से 253 विकेट झटके।

कपिल देव ने 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में अपना पहला टेस्ट खेला था। 19 साल के कपिल उस समय 145 की रफ्तार से गेंदबाजी किया करते थे। उनकी पहली ही गेंद पाक के सलामी बल्लेबाज माजिद खान के हेलमेट से टकराई। इस घटना के बाद से ही पाक बल्लेबाजों के मन में उनको लेकर खौफ भर गया।

इसी टेस्ट में कपिल देव की एक गेंद टेस्ट के विशेषज्ञ माने जाने वाले सादिक मोहम्मद के सिर से थोड़ी दूरी से निकली। तब तक कोई विपक्षी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ हेलमेट नहीं पहनते थे। कपिल की इस बॉल से सादिक घबरा गए। उन्होंने तुरंत ड्रेसिंग रूम से हेलमेट मंगवाया। तबसे कपिल का नाम सारे पाक बल्लेबाजों को याद हो गया। इन दिनों कपिल देव टीवी कॉमेंटेटर रूप में नजर आते हैं। उन्हें अमिताभ बच्चन ने भी जन्मदिन विश किया है-

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप