Move to Jagran APP

आज 50 साल के हो गए 'स्विंग के सुल्तान',जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

'स्विंग का सुल्तान' के रूप में पहचाने जाने वाले पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम का 3 जून शुक्रवार को जन्मदिन है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2016 10:48 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2016 01:46 PM (IST)
आज 50 साल के हो गए 'स्विंग के सुल्तान',जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

नई दिल्ली। क्रिकेट जगत में अपनी गेंदबाजी के दम पर बादशाहत कायम कर चुके पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम का आज 3 जून को जन्मदिन है।खतरनाक यॉर्कर और दोनों तरफ रिवर्स स्विंग के कारण दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में शुमार तेज गेंदबाज वसीम आज 50 वर्ष के हो गए।

loksabha election banner

वसीम 6 वर्षों तक दुनिया में सबसे ज्यादा वन-डे विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे, फिर उन्हें मुथैया मुरलीधरन ने पीछे छोड़ा। 19 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में वसीम ने 104 टेस्ट और 356 वन-डे में कुल मिलाकर 916 अंतरराष्ट्रीय विकेट (टेस्ट में 414 और वन-डे में 502) लिए।

इस ऑलराउंडर की बल्लेबाजी की ज्यादा बात नहीं होती है, लेकिन उनके फैंस को शायद ही यह बात मालूम हो कि उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में नाबाद दोहरा शतक दर्ज है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1996-97 में शेखुपूरा में नाबाद 257 रन बनाए थे।


अकरम के पांच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन :

21/5 वि. ऑस्ट्रेलिया - मेलबर्न फरवरी 1985 : चौथे वनडे में अकरम ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी पंक्ति को ध्वस्त किया था। उन्होंने केपलर वेसल्स, रॉबी केर, डीन जोंस को आउट किया। इसके बाद उन्होंने एलन बॉर्डर और किम ह्यूज को भी चलता किया। ऑस्ट्रेलिया एक समय 42 रनों पर 5 विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था और पाकिस्तान ने यह मैच 62 रनों से जीता। अकरम मैन ऑफ द मैच चुने गए।


23/4 वि. न्यूजीलैंड - ऑकलैंड मार्च 1994

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड से पहला वन-डे जीता, लेकिन अकरम को कोई विकेट नहीं मिला। अकरम ने दूसरे मैच में कीवी टीम को ध्वस्त कर दिया। अभी 10 रन भी नहीं बने थे कि अकरम दो शिकार कर चुके थे। उन्होंने इसके बाद दो विकेट और लिए और तीन रन प्रति ओवर के इकानॉमी रेट से कुल 4 विकेट लिए।


61/6 और 49/5 वि. वेस्टइंडीज एंटीगुआ टेस्ट मई 2000 :

लोग यह मान रहे थे कि अकरम का समय गुजर चुका है तभी उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ टेस्ट में धमाल मचाया। उन्होंने पहली पारी में 6 विकेट लेकर मैच को रोमांचक बनाया। इसके बाद जब पाकिस्तान की टीम 215 के स्कोर का बचाव कर रही थी तो उन्होंने शेरविन कैम्पबेल, एड्रियन ग्रिफिथ, वॉवेल हिंड्स, रामनरेश सरवन और फिर रियोन किंग को चलता किया। उनका यह शानदार प्रदर्शन भी पाकिस्तान को जीत नहीं दिला पाया।


62/6 और 98/5 वि. ऑस्ट्रेलिया - मेलबर्न टेस्ट जनवरी 1990 :

अकरम ने पहली पारी में 6 विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी को 223 पर समेट कर मैच में पाक का पलड़ा भारी किया। मेहमान टीम की बल्लेबाजी बेहद खराब रही और कंगारू टीम ने 100 रनों की लीड़ बना ली। अकरम ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए लेकिन पाक टीम 429 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पस्त हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 92 रनों से जीता, लेकिन अकरम मैन ऑफ द मैच चुने गए।


67/6 और 36/3 वि. इंग्लैंड - ओवल अगस्त 1992 :

वसीम अकरम और वकाय यूनुस की जोड़ी रिवर्स स्विंग में माहिर थी और ओवल टेस्ट में इंग्लैंड पहली पारी में 3 विकेट पर 182 की मजबूत स्थिति से 207 रनों पर सिमट गया। अकरम ने दूसरे स्पैल में 7 ओवरों में 5 विकेट झटके। उन्होंने इस पारी में कुल 6 विकेट लिए। पाक ने 173 रनों की बढ़त बनाई और दूसरी पारी में वकार ने घरेलू टीम को ज्यादा झटके और अकरम ने उनका साथ देते हुए 3 विकेट लिए। पाकिस्तान ने यह मैच 10 विकेट से जीता और अकरम मैन ऑफ द मैच चुने गए।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.