Move to Jagran APP

पिच को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर समेत इन चीजों का हुआ इस्तेमाल, दर्शक भी रह गए दंग

Pitch repair at Guwahati गुवाहाटी में पिच को मैच खेलने का तैयार करने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया गया वो शायद क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ होगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 09:18 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 08:07 AM (IST)
पिच को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर समेत इन चीजों का हुआ इस्तेमाल, दर्शक भी रह गए दंग
पिच को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर समेत इन चीजों का हुआ इस्तेमाल, दर्शक भी रह गए दंग

नई दिल्ली, जेएनएन। Pitch repair at Guwahati: गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के शुरू होने में जमकर ड्रामा हुआ। मैच के दिन से कुछ दिन पहले कहा जा रहा था कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से ये मुकाबला यहां से शिफ्ट किया जा सकता है या फिर रद किया जा सकता, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और जो हुआ वो बहुत हैरान करने वाला था।

loksabha election banner

दरअसल, पूर्व निर्धारित समय के अनुसार भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और श्रीलंकाई टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा टॉस के लिए मैदान पर आए। साल 2020 के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए सकुशल टॉस हुआ, जिसे भारतीय टीम ने जीता। कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर मेहमान टीम श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया, लेकिन इस टॉस के बाद मैदान पर ड्रामा शुरू हो गया और मैच सही समय पर शुरू नहीं हो पाया।

बारिश ने बिगाड़ा खेल

ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि टॉस के करीब 10 से 12 मिनट के बाद से धीमे-धीमे बारिश शुरू हो गई। कुछ ही देर में बारिश बढ़ती गई तो पिच और मैदान के कुछ हिस्से को कवर से ढक दिया गया। बाद में बारिश बंद हो गई और पिच से कवर हटाए गए तो सब खराब हो गया, क्योंकि पिच के कुछ हिस्सों पर पानी गिर गया था। पानी गिरने के कारण पिच गीली गई, जिस पर खेला नहीं जा सकता। ऐसे में पिच को मैच खेलने के लायक बनाने के लिए प्रकिया शुरू हुई।

और फिर इन चीजों का हुआ इस्तेमाल

गुवाहाटी की पिच को तैयार करने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया गया, वो शायद क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ होगा। दरअसल, यहां के ग्राउंड स्टाफ ने मैच रेफरी और अंपायरों से सलाह मशविरा करने के बाद पिच को सुखाने के लिए पहले वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग शुरू किया। वैक्यूम क्लीन से बात न बनते देख, ग्राउंड स्टाफ ने हेयर ड्रायर और फिर स्टीम आयरन (कपड़ों पर जिससे स्त्री की जाती है।) का प्रयोग करना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ होगा, जिसमें इन सब चीजों का इस्तेमाल पिच को सुखाने के लिए क्या गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.