नई दिल्ली, जेएनएन। Pitch repair at Guwahati: गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के शुरू होने में जमकर ड्रामा हुआ। मैच के दिन से कुछ दिन पहले कहा जा रहा था कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से ये मुकाबला यहां से शिफ्ट किया जा सकता है या फिर रद किया जा सकता, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और जो हुआ वो बहुत हैरान करने वाला था।

दरअसल, पूर्व निर्धारित समय के अनुसार भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और श्रीलंकाई टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा टॉस के लिए मैदान पर आए। साल 2020 के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए सकुशल टॉस हुआ, जिसे भारतीय टीम ने जीता। कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर मेहमान टीम श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया, लेकिन इस टॉस के बाद मैदान पर ड्रामा शुरू हो गया और मैच सही समय पर शुरू नहीं हो पाया।

बारिश ने बिगाड़ा खेल

ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि टॉस के करीब 10 से 12 मिनट के बाद से धीमे-धीमे बारिश शुरू हो गई। कुछ ही देर में बारिश बढ़ती गई तो पिच और मैदान के कुछ हिस्से को कवर से ढक दिया गया। बाद में बारिश बंद हो गई और पिच से कवर हटाए गए तो सब खराब हो गया, क्योंकि पिच के कुछ हिस्सों पर पानी गिर गया था। पानी गिरने के कारण पिच गीली गई, जिस पर खेला नहीं जा सकता। ऐसे में पिच को मैच खेलने के लायक बनाने के लिए प्रकिया शुरू हुई।

और फिर इन चीजों का हुआ इस्तेमाल

गुवाहाटी की पिच को तैयार करने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया गया, वो शायद क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ होगा। दरअसल, यहां के ग्राउंड स्टाफ ने मैच रेफरी और अंपायरों से सलाह मशविरा करने के बाद पिच को सुखाने के लिए पहले वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग शुरू किया। वैक्यूम क्लीन से बात न बनते देख, ग्राउंड स्टाफ ने हेयर ड्रायर और फिर स्टीम आयरन (कपड़ों पर जिससे स्त्री की जाती है।) का प्रयोग करना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ होगा, जिसमें इन सब चीजों का इस्तेमाल पिच को सुखाने के लिए क्या गया।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस