Move to Jagran APP

भारत-ए की रणनीति पर बोलने से गिली का इनकार

आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट ने इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में भारत-ए टीम में एक भी विशेषज्ञ फिरकी गेंदबाज को शामिल नहीं किए जाने की रणनीति पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है। साथ ही वह आइसीसी के दिन-रात के टेस्ट मैच की रजामंदी देने पर नाखुशी जताई।

By Edited By: Published: Thu, 01 Nov 2012 03:17 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2012 03:17 PM (IST)
भारत-ए की रणनीति पर बोलने से गिली का इनकार

बेंगलूर। आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट ने इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में भारत-ए टीम में एक भी विशेषज्ञ फिरकी गेंदबाज को शामिल नहीं किए जाने की रणनीति पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है। साथ ही वह आइसीसी के दिन-रात के टेस्ट मैच की रजामंदी देने पर नाखुशी जताई।

loksabha election banner

पूर्व आस्ट्रेलियाई विकेटकीपर के अनुसार मेजबान टीम के पास इस फैसले का शायद कोई तर्कसंगत कारण होगा। गिलक्रिस्ट ने कहा कि अन्य टीमों की चयन नीतियों का आकलन करना खतरनाक हो सकता है। उन्होंने कहा किसे मालूम क्या पता मध्यम और तेज गेंदबाजों के साथ खेलने का भारत के पास कोई पूरी तरह से वैध कारण हो।आस्ट्रेलिया के इस पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज ने कहा मुझे पूरा यकीन है कि इंग्लैंड को उस समय हैरानी नहीं होगी अगर उसे पहले टेस्ट में स्पिन की अनुकूल पिच पर खेलने को मिले और भारतीय टीम में दो या तीन स्पिनर हों। मुझे लगता है कि ऐसा ही होने वाला है। जब आप भारत आते हैं तो आपको इसी तरह की उम्मीद करनी चाहिए। मुझे नहीं लगता कि कोई इसे लेकर काफी सतर्क होगा। उन्हें नेट पर उनके स्पिनरों का सामना करने का मौका मिलेगा जिससे कुछ मदद मिलेगी।

पूर्व विश्व रिकार्डधारी विकेटकीपर गिलक्रिस्ट ने कहा भारत जब इंग्लैंड का दौरा करेगा तो उसके साथ भी ऐसा ही होगा जहां उसे मेजबान टीम के तीन या चार तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए हैरान नहीं होना चाहिए जो अनुकूल विकेटों से फायदा उठाने की तैयारी में हों।

दिन-रात्रि टेस्ट को स्वीकृति देने के आईसीसी के फैसले पर गिलक्रिस्ट ने कहा कि वह क्रिकेट के पारंपरिक तरीके को प्राथमिकता देंगे। गिलक्रिस्ट ने यहां संवाददाताओं से कहा मेरे निजी नजरिये से मुझे क्रिकेट का पारंपरिक तरीका पसंद है और मैंने इस संबंध में काफी खिलाडि़यों को इससे अलग बोलते हुए नहीं सुना। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कुछ दिन पहले दिन-रात्रि मैचों को स्वीकृति दी थी और यह फैसला सदस्य बोर्डो पर छोड़ दिया था कि वे कौन सी प्रकार और रंग की गेंद का इस्तेमाल करते हैं। आस्ट्रेलिया में कुछ साल पहले दिन-रात्रि प्रथम श्रेणी मैच में खेलने का अनुभव रखने वाले गिलक्रिस्ट ने कहा कि मैच के आगे बढ़ने के साथ हालात समान नहीं रहते। उन्होंने कहा मुझे लगता है कि जब मैच दोपहर बाद होता है तो हालात समान नहीं रहते। यह अभी पूरी तरह स्पष्ट नहीं है कि दूधिया रोशनी में लाल गेंद को स्पष्ट देखा जा सकता है। गिलक्रिस्ट ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च प्रारूप है और अगर अधिक खिलाड़ी वनडे और टी-20 मैचों से जुड़ते हैं तो भी इसे नुकसान नहीं होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.