Move to Jagran APP

गौतम गंभीर और मदन लाल का क्रिकेट सलाहकार समिति का सदस्य बनना लगभग तय

मदन लाल और गौतम गंभीर का बीसीसीआइ का क्रिकेट सलाहकार समिति का सदस्य बनना लगभग तय हो गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 08:45 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 08:45 PM (IST)
गौतम गंभीर और मदन लाल का क्रिकेट सलाहकार समिति का सदस्य बनना लगभग तय
गौतम गंभीर और मदन लाल का क्रिकेट सलाहकार समिति का सदस्य बनना लगभग तय

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर व वर्ल्ड कप विजेता टीम के पूर्व खिलाड़ी मदन लाल और गौतम गंभीर का बीसीसीआइ का क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का सदस्य बनना लगभग तय हो गया है। ये 2020 से चार साल के अपने कार्यकाल के दौरान चयन समितियों का चुनाव करेंगे। इस समिति में भारतीय महिला टीम की पूर्व खिलाड़ी सुलक्षणा नाइक तीसरी सदस्य हो सकती हैं।

loksabha election banner

मुंबई से ताल्लुक रखने वाली सुलक्षणा नाइक ने दो टेस्ट और 46 एकदिवसीय में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वहीं बोर्ड के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया कि मदन लाल और गौतम गंभीर का सीएसी सदस्य बनना लगभग तय है। भारत को 1983 विश्व कप विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले मदन लाल सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के नाते इस समिति के प्रमुख होंगे जबकि 2011 में टीम को विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गंभीर और तीसरे सदस्य उनके सहायक होंगे।

समिति के महज एक बार बैठक करने की संभावना है क्योंकि सीनियर चयन समिति में कार्यकाल पूरा कर चुके दो सदस्यों की जगह लेने वालों को चुनना होगा। समिति को निवर्तमान अध्यक्ष एमएसके प्रसाद (दक्षिण क्षेत्र) और गगन खोड़ा (मध्य क्षेत्र) के विकल्प को तलाशना होगा। सरनदीप सिंह (उत्तर), देवांग गांधी (पूर्व) और जतिन परांजपे (पश्चिम) के चार साल के कार्यकाल में अभी एक साल बाकी हैं। जूनियर चयन पैनल में भी बदलाव होंगे।

आपको बता दें कि गौतम गंभीर ने अपने करियर में 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 4154, वनडे में 5238 और टी20 इंटरनैशनल में कुल 932 रन बनाए। वहीं, मदन लाल ने 39 टेस्ट में 1042 रन बनाए और 71 विकेट झटके जबकि वनडे में 67 मैचों में 401 रन बनाए और 73 विकेट अपने नाम किए। मदन लाल ने वर्ल्ड कप के फाइनल में तीन विकेट चटकाए थे जो उनके करियर का सबसे यादगार प्रदर्शन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.