Move to Jagran APP

अब दिल्ली जीतेगा आइपीएल, आ गया कोचिंग का 'सुपरमैन'!

हर आइपीएल सीजन में उदास रहने वाले दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के फैंस के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली की टीम ने अपनी टीम की किस्मत बदलने के लिए अब वही नुस्खा अपनाया है जिसके योगदान से टीम इंडिया ने 2011 में विश्व कप जीता था। उन्होंने उस दक्षिणी अफ्रीकी कोच के साथ करार किया है जिसने टीम इंडिया की सूरत बदल डाली..जी हां, हम बात कर रहे हैं गैरी कर्सटन की।

By Edited By: Published: Wed, 04 Sep 2013 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2013 10:38 PM (IST)
अब दिल्ली जीतेगा आइपीएल, आ गया कोचिंग का 'सुपरमैन'!

नई दिल्ली। हर आइपीएल सीजन में उदास रहने वाले दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के फैंस के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली की टीम ने अपनी टीम की किस्मत बदलने के लिए अब वही नुस्खा अपनाया है जिसके योगदान से टीम इंडिया ने 2011 में विश्व कप जीता था। उन्होंने उस दक्षिणी अफ्रीकी कोच के साथ करार किया है जिसने टीम इंडिया की सूरत बदल डाली..जी हां, हम बात कर रहे हैं गैरी कर्सटन की।

loksabha election banner

पढ़ें: चैंपियंस लीग में असफलता के बाद कर्सटन ने प्रोटीज टीम को माना 'चोकर्स'

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्सटन ने दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ तीन साल का करार किया है और 2014 के आइपीएल सीजन 7 से कर्सटन इस टीम को पटरी पर लाने के अभियान में जुट जाएंगे। दिल्ली डेयरडेविल्स के टीम मेंटर टीए सेकर के मुताबिक कर्सटन के नाम का सुझाव एरिक सिमंस ने दिया था। गौरतलब है कि सिमंस 2012 से दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे थे लेकिन अब वह टीम में गैरी कर्सटन के सहायक की भूमिका निभाएंगे। इससे पहले कर्सटन और सिमंस की जोड़ी भारतीय टीम में एक साथ काम कर चुके हैं, जिस दौरान भारतीय टीम ने विश्व कप जीता और टेस्ट व वनडे में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया था, उस दौरान कर्सटन टीम के मुख्य कोच थे जबकि सिमंस गेंदबाजी कोच थे। इस जोड़ी की आपसी समझ और टीम वर्क को देखते हुए ही दिल्ली डेयरडेविल्स के टीम मैनेजमेंट ने यह फैसला लिया।

पढ़ें: क्रिकेट की अन्य ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें

गैरी कर्सटन ने एक खिलाड़ी के तौर पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को 11 साल तक अपनी सेवाएं दीं, जिस दौरान उन्होंने 101 टेस्ट मैचों में कई बेहतरीन पारियों को अंजाम दिया। 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्होंने कोचिंग की दिशा में कदम बढ़ाए और दक्षिणी अफ्रीकी लीग टीम टाइटंस के बल्लेबाजी कोच बन गए। फिर कुछ सालों के बाद कोच के तौर पर उनकी शानदार समझ को देखते हुए बीसीसीआइ ने दिसंबर 2007 में कर्सटन को टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया। उनकी कोचिंग के दौरान टीम इंडिया एक सफल बदलाव से गुजरी और टीम ने वनडे, टी20 व टेस्ट, हर प्रारूप में धूम मचा दी। 2011 में वनडे विश्व कप जीत की सुनहरी उपलब्धि के बाद परिवार के करीब रहने के लिहाज से कर्सटन साढ़े तीन साल भारतीय टीम से जुड़े रहने के बाद दक्षिण अफ्रीका रवाना हो गए। वहां जाकर वह दक्षिण अफ्रीकी कोच बने और कुछ ही समय में उनका जादू वहां भी चलता दिखा। दक्षिण अफ्रीका ने अगस्त 2012 में इंग्लैंड को रौंदकर नंबर वन टेस्ट टीम बनने का गौरव हासिल किया और बाद में ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर रैंकिंग में और मजबूती प्राप्त की, हालांकि यहां भी कर्सटन ज्यादा दिन तक नहीं टिके और इसी साल जुलाई के अंत में उन्होंने पारिवारिक कारणों के चलते दक्षिण अफ्रीकी कोच पद से इस्तीफा दे दिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.