Move to Jagran APP

चेत जाओ गंभीर, टीम में रहना है तो खेलनी होगी बड़ी पारी

बहुत कम समय में अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट के तीनों प्रारूप में अपनी छाप छोड़ने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का बल्ला लंबे समय से शांत पड़ा हुआ है। वह कई दिनों से तीनों प्रारूपों में जूझते नजर आ रहे हैं। ऐसे में वह जल्द बड़ी पारी नहीं खेलते हैं तो उन्हें भी टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

By Edited By: Published: Sun, 27 Jan 2013 09:23 AM (IST)Updated: Sun, 27 Jan 2013 09:23 AM (IST)
चेत जाओ गंभीर, टीम में रहना है तो खेलनी होगी बड़ी पारी

धर्मशाला। बहुत कम समय में अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट के तीनों प्रारूप में अपनी छाप छोड़ने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का बल्ला लंबे समय से शांत पड़ा हुआ है। वह कई दिनों से तीनों प्रारूपों में जूझते नजर आ रहे हैं। ऐसे में वह जल्द बड़ी पारी नहीं खेलते हैं तो उन्हें भी टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

loksabha election banner

गंभीर प्रतिभावान हैं और उनकी काबिलियत पर किसी को भी कोई शक नहीं, लेकिन वह जल्द ही फॉर्म में वापसी नहीं करते हैं तो वक्त उनके हाथों से रेत की तरह फिसल जाएगा और बाएं हाथ का यह बल्लेबाज भी साथी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की तरह टीम से बाहर हो सकता है। राष्ट्रीय चयन समिति ने जिस तरह से वीरेंद्र सहवाग को 50 ओवर के प्रारूप से बाहर का रास्ता दिखा दिया, उसे देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को धर्मशाला में होने वाला सीरीज का अंतिम वनडे गंभीर के लिए फॉर्म में वापसी का अंतिम मौका हो सकता है।

आतिशी बल्लेबाजी करने वाले गंभीर ने पिछले सात वनडे में केवल 132 रन बनाए हैं, इसके अलावा टेस्ट में तीन साल से वह शतक नहीं बना पाए हैं और टी-20 में उनके स्कोर कम ही रहे हैं। इस दौरान उनके नाम केवल एक अर्धशतक है और उनका औसत 20 से भी कम है, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ पिछली सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज शामिल हैं। गंभीर अपनी फॉर्म हासिल करने के लिए क्रीज पर कुछ ज्यादा समय देना चाहेंगे।

उनके बचपन के कोच संजय भारद्वाज ने कहा, इस समय उसके लिए मुख्य समस्या है कि वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में तब्दील नहीं कर पा रहा है। अगर आप देखो तो वह जैसी बल्लेबाजी कर रहा है, उसमें मुझे उसकी बल्लेबाजी में कोई तकनीकी खामी नहीं दिखती। मैंने गंभीर से इस बारे में बात की और वह इससे निपटने की कोशिश कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में चयनकर्ता दो आउट ऑफ फॉर्म बल्लेबाजों को टीम में एक साथ नहीं रखना चाहेंगे और क्रिकेट के लंबे प्रारूप में सहवाग का बेहतर रिकॉर्ड गंभीर पर भारी पड़ता दिख रहा है। उम्मीद यही है कि इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें वनडे में गंभीर बड़ी पारी खेलेंगे, जो उनके करियर के लिए संजीवनी का काम करेगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.