सेंट लूसिया, जेएनएन। वेस्टइंडीज़ में खेले जा रहे महिला टी-20 विश्व कप की चारों सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय हो गई हैं। भारतीय टीम ने ग्रुप चरण में तीनों मैच जीते हैं और वो अपने ग्रुप में टॉप पर रही। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने आखिरी पूल मैच में तीन बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

तय हुईं सेमीफाइनल की चारों टीमें

महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले जो चार टीमें हैं। उनमें ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और पिछली बार की विेजेता वेस्टइंडीज़ की टीम भी है। अब इस टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल 23 नवंबर को खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ होगा। दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड की टीम से होगा। आपको बता दें कि 2010 के बाद से भारतीय टीम ने पहली बार महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है। 

वेस्टइंडीज़ ने टॉप किया ग्रुप ए

गत चैम्पियन वेस्टइंडीज ग्रुप ए में आठ अंक लेकर शीर्ष पर रही। उसने आखिरी लीग मैच में इंग्लैंड को आखिरी ओवर में हराया। अब 23 नवंबर को पहले सेमीफाइनल में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

आखिरी ग्रुप मैच में वेस्टइंडीज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को आठ विकेट पर 115 रन पर रोक दिया। इसके बाद तीन गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। देवेंद्र डोटिन ने 52 गेंद में 48 रन की पारी खेली।

टॉस जीतने के बाद वेस्टइंडीज को गेंदबाज शाकेरा सलमान ने दो विकेट लेकर अच्छी शुरूआत दी। इंग्लैंड के छह विकेट 50 रन पर गिर गए थे लेकिन सोफिया डंकले (35) और आन्या श्रबसोले (29) ने 58 रन की साझेदारी करके टीम को सौ रन के पार पहुंचाया।

इसके बाद श्रबसोले ने अपने पहले ओवर में हेली मैथ्यूज और स्टेफनी टेलर को पवेलियन भेजा। डोटिन और शेमेइन कैंपबेल ने हालांकि 68 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला।

वेस्टइंडीज केा आखिरी तीन ओवर में 26 रन चाहिए थे। कैंपबेल को 19वें ओवर में दो जीवनदान मिले लेकिन उसने टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस