कराची, प्रेट्र। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले एक बड़ा फैसला लिया है। बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर इकबाल कासिम को पीसीबी की प्रभावशाली क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। कासिम ने 50 टेस्ट खेले है और वह पहले टीम के मुख्य चयनकर्ता भी रह चुके है।

शुक्रवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड न क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के नाम की घोषणा की। पूर्व स्पिनर इकबाल कासिम इस समिति का अध्यक्ष चुना गया है। समिति में वसीम अकरम, उमर गुल, अली नकवी और महिला टीम की पूर्व कप्तान उरूज मुमताज शामिल है। पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वसीम खान और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संचालन के निदेशक जाकिर खान इस समिति के सह-सदस्य हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पिछले साल भी एक बड़ा फैसला किया था और पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक को टीम का मुख्य कोच बनाया था। उनको टीम के मुख्य चयनकर्ता का भी पद दिया गया था। एक साथ दो बड़े पद की जिम्मेदारी दिए जाने पर काफी बातें की गई थी। पाकिस्तान की टीम के मिस्बाह को कोच और मुख्य चयनकर्ता की दोहरी भूमिका दिए जाने पर पूर्व खिलाड़ियों ने आपत्ति जताई थी।

इंग्लैंड और वेल्स में हुए आईसीसी विश्व कप में पहले दौर से बाहर होने के बाद पाकिस्तान के मुख्य कोच रहे मिकी आर्थर की छु्ट्टी कर दी गई थी। वहीं तीनों फॉर्मेट में टीम की कप्तानी कर रहे सरफराज अहमद को भी टीम से बाहर कर दिया गया था। टेस्ट टीम की कमान अजहर अली को दी गई थी जबकि लिमिटेड ओवर में टीम की कप्तानी बाबर आजम को दी गई थी।

पाकिस्तान में लौटी विदेशी टीमें 

श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान में सीरीज खेलने पर हामी भरी और पिछले साल वनडे के साथ साथ टी20 सीरीज खेली। नए साल में बांग्लादेश ने पाकिस्तान का दौरा किया और टी20 सीरीज खेली। अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड साउथ अफ्रीकी की मेजबानी करना चाहता है। उम्मीद है कि इसी साल मार्च में सुरक्षा व्यवस्था की जांच के बाद प्रोटियाज टीम पाकिस्तान का दौरा कर सकती है। 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस