Move to Jagran APP

'मैं 50 ओवर क्रिकेट में वर्ल्‍ड नंबर-1, Virat Kohli से बेहतर मेरे आंकड़ें हैं', पूर्व पाक बल्‍लेबाज का दावा

Pakistani Cricketer Khurram manzoor on Virat Kohli पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज ने दावा किया है कि वो लिस्‍ट ए क्रिकेटर्स में नंबर-1 हैं और उनके आंकड़ें विराट कोहली से भी बेहतर हैं। पूर्व पाक बल्‍लेबाज पहले भी इस तरह का दावा कर चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Wed, 25 Jan 2023 12:46 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 12:46 PM (IST)
'मैं 50 ओवर क्रिकेट में वर्ल्‍ड नंबर-1, Virat Kohli से बेहतर मेरे आंकड़ें हैं', पूर्व पाक बल्‍लेबाज का दावा
Virat Kohli: विराट कोहली के बारे में मंजूर ने दिया भड़कीला बयान

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। टीम इंडिया के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली की पूरी दुनिया दीवानी है। कोहली ने 14 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में बल्‍ले से वो कारनामा करके दिखाया कि ऑल टाइम महान खिलाड़‍ियों की श्रेणी में शामिल हो गए।

loksabha election banner

विराट कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 24,000 से ज्‍यादा रन बनाए और 74 शतक जमा चुके हैं। वो सबसे ज्‍यादा शतक लगाने के मामले में केवल सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। कोहली सिर्फ रन बनाने ही नहीं बल्कि मैदान पर अपनी आक्रमकता के लिए भी जाने जाते हैं। खेल के प्रति प्‍यार और देश के लिए खेलने के जुनून के कारण कोहली फैंस के चहेते बने हुए हैं।

कोहली के नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, लेकिन पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज ने दावा किया है कि उनके आंकड़ें भारतीय बल्‍लेबाज से बेहतर है। बड़ी बात यह है कि इस बल्‍लेबाज ने राष्‍ट्रीय टीम के लिए केवल 26 मैच खेले हैं। इस पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज का नाम है खुर्रम मंजूर। जनाब ने दावा किया है कि उनके लिस्‍ट ए के आंकड़ें कोहली से बेहतर हैं।

कोहली मेरे बाद आते हैं

खुर्रम मंजूर ने कहा कि उनका इरादा कोहली से खुद की तुलना करने का नहीं है, लेकिन वो इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि घरेलू क्रिकेट में कैसे अच्‍छे होने के बावजूद राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं ने उन्‍हें नजरअंदाज किया। नादिर अली से उनके यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए 36 साल के मंजूर ने कहा, 'मैं अपनी तुलना विराट कोहली से नहीं कर रहा हूं। तथ्‍य यह है कि 50 ओवर क्रिकेट में, जो कोई भी टॉप-10 में हो, मैं विश्‍व का नंबर-1 हूं। मेरे बाद कोहली आते हैं।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'लिस्‍ट ए क्रिकेट में शतक बनाने की दर मेरी कोहली से बेहतर है। वो हर छह पारी में शतक लगाता है। मैं 5.68 पारी में शतक लगाता हूं। मेरी औसत 53 की है और पिछले 10 सालों में मैं विश्‍व में लिस्‍ट ए क्रिकेट में पांचवें स्‍थान पर हूं। मैंने पिछली 48 पारियों में 24 शतक लगाए हैं। 2015 से अब तक, जिसने भी पाकिस्‍तान के लिए ओपनिंग की। मैं उनमें से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाला बल्‍लेबाज अब भी हूं। मैं नेशनल टी20 में टॉप स्‍कोरर और शतक जमाने वाला बल्‍लेबाज हूं। फिर भी मुझे नजरअंदाज किया गया। किसी ने मुझे इसके पीछे का ठोस कारण नहीं बताया।'

खोखला दावा

अगर असली आंकड़ों पर गौर करें तो कोहली के आंकड़े मंजूर के दावे को गलत साबित करते हैं। कोहली ने 295 पारियों में 50 शतक सहित 14,251 रन बनाए है, जिसका मतलब है कि 5.9 पारी में वो शतक जमाते हैं। वहीं मंजूर की औसत 53.42 की है और लिस्‍ट ए क्रिकेट में उन्‍होंने 27 शतक सहित 7992 रन बनाए है। इसका मतलब है कि उन्‍होंने एक शतक जमाने में 6.11 पारी का सहारा लिया।

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ करारी हार से तिलमिलाए कप्तान Tom Latham, इन्हें ठहराया हार का जिम्मेदार

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया बनी ICC ODI Ranking में बादशाह, न्यूजीलैंड को हुआ तगड़ा नुकसान 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.