Move to Jagran APP

यूपीसीए में गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं प्रवीण कुमार !

प्रवीण कुमार को यूपीसीए में गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी देने पर भी चर्चा चल रही है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 09:41 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 09:41 PM (IST)
यूपीसीए में गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं प्रवीण कुमार !
यूपीसीए में गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं प्रवीण कुमार !

जागरण संवाददाता, मेरठ। गेंदबाजी में अभूतपूर्व अनुभव के कारण प्रवीण कुमार को यूपीसीए में गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी देने पर भी चर्चा चल रही है। पर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रहते हुए उन्हें कोच या चयनकर्ता की जिम्मेदारी नहीं दी जा सकती थी। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्हें यूपीसीए में गेंदबाजी कोच के रूप में देखा जा सकता है। प्रदेश के खिलाडि़यों को प्रवीण कुमार जैसा मार्गदर्शक मिलने से गेंदबाजी में निखार आएगा।

loksabha election banner

मिलेगी सीनियर टीम की जिम्मेदारी

आमतौर पर खिलाडि़यों को कोचिंग की जिम्मेदारी अंडर-16 टीम से दी जाती है लेकिन पीके के अनुभव व जानकारी को देखते हुए माना जा रहा है कि उन्हें यूपीसीए की सीनियर टीम को कोचिंग देने की जिम्मेदारी मिल सकती है। संभव है कि पीके को रणजी टीम को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी मिले। यूपीसीए की रणजी टीम में पिछले साल पीके ने दो एक दिवसीय मैच खेले भी थे। इस साल भी पीके रणजी टीम में थे।

करते रहे हैं खिलाडि़यों का मार्गदर्शन

प्रवीण कुमार खिलाडि़यों का मार्गदर्शन करते रहे हैं। अभ्यास मैचों के दौरान उभरते खिलाड़ी पीके से गेंदबाजी के टिप्स लेते रहते हैं। अब उनके रिटायरमेंट की खबर से खिलाड़ी बेशक दुखी हैं, लेकिन उन्हें इस बात की खुशी है कि अब वे कोच के तौर पर उन्हें अपने आस-पास पा सकते हैं। पीके का यह निर्णय यूपीसीए व एमडीसीए पदाधिकारियों के समक्ष अचानक ही आया। हालांकि सभी मानते हैं कि पीके की प्रतिभा उन्हें अभी कुछ समय क्रिकेट में बनाए रख सकती थी।

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव डा. युद्धवीर सिंह ने कहा कि प्रवीण कुमार भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं। उनकी सेवाएं अब तक टीम इंडिया को मिलनी चाहिए थी। प्रवीण के पास अभूतपूर्व जानकारी और गेंदबाजी का हुनर है, जिसे वे बच्चों को बेहतर तरीके से बता भी सकते हैं। आशा है कि उनके अनुभव और ज्ञान का लाभ उभरते खिलाडि़यों को मिलेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.