नई दिल्ली, जेएनएन। T10 league 2019: क्रिकेट फैंस के लिए एक बार फिर से टी10 लीग का रोमांच सामने आने वाला है। अबु धाबी में टी10 लीग का तीसरा सीजन नवंबर 14 से शुरू होने वाला है। दो सीजन के सफल आयोजन के बाद इस लीग के चेयनमैन साजी उल मुल्क ने उम्मीद जताई है कि तीसरा सीजन भी काफी सफल होगा। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 2017 में की गई थी, लेकिन पहले ही सीजन में मैच फिक्सिंग की बात सामने आई। ये बात गलत साबित हुई और क्रिकेट के इस प्रारूप को भविष्य के मॉडल के रूप में देखा जाने लगा। टी10 लीग के पहले सीजन में केरला किंग्स ने खिताब जीता था और दूसरे सीजन में नॉदर्न वॉरियर्स ने ये खिताब अपने नाम किया था।

9 टीमें हिस्सा लेंगी टी10 लीग के तीसरे सीजन में

टी10 लीग में 10-10 ओवर का मैच होता है और ये 90 मिनट में खत्म हो जाता है। ये टूर्नामेंट राउंड रोबिन प्रारूप के आधार पर खेला जाता है और फिर इलिमिनेटर, सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले खेले जाते हैं। इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में छह टीमों ने हिस्सा लिया था। दूसरे सीजन में टीम की संख्या आठ हो गई और इस बार नौ टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। इस सीजन में दो नई टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें पाकिस्तान क्रिकेट लीग की टीम कलंदर्स और बांग्लादेश प्रीमियर लीग की टीम बांग्ला टाइगर्स शामिल है। वहीं 2008 की उप-विजेता टीम पखतून्स इस बार के सीजन का हिस्सा नहीं होगा। वहीं इस बार दो फ्रेंचाइजी बंगाल टाइगर्स और सिंधी को रिब्रांड किया गया और इनकी जगह दिल्ली बुल्स और डेक्कन ग्लैडिएटर्स आ गए।

बड़े स्टार्स का दिखेगा जलवा

टी10 लीग में इस बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मौजूदा स्टार और पूर्व स्टार अपना जलवा दिखाते नजर आएंगे। इन खिलाड़ियों में राशिद खान (Rashid Khan), शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi), इयोन मोर्गन, शेन वॉटसन आंद्रे रसेल (Andre Russell) जैसे दिग्गज शामिल हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) भी खेलते नजर आ सकते हैं। जहीर सीजन दो में बंगाल टाइगर्स के लिए खेले थे। इसके अलावा इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी मराठा अरेबियन्स की तरफ से खेले थे।

15 अक्टूबर को होगी नीलामी

इस टूर्नामेंट के प्रत्येंक फेंचाइजी के लिए आइकल खिलाड़ी और कैचमेंट खिलाड़ियों को चुनने के लिए 15 अक्टूबर को नीलामी होगी। इस बार टूर्नामेंट का फाइनल मैच अबूधाबी नें खेला जाएगा ना कि शारजाह में। इस बार भी इस टूर्नामेंट के मैचों का प्रसारण सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्सइंडिया द्वारा किया जाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस