Move to Jagran APP

महिला क्रिकेट टीम को मिला नया कोच, कर्स्टन नहीं इस पूर्व भारतीय ओपनर को मिली जिम्मेदारी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच की तलाश आखिकार खत्म हो गई और भारत के पूर्व ओपनर डब्ल्यू वी रमन टीम इंडिया के नए कोच होंगे।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 06:19 PM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 10:35 AM (IST)
महिला क्रिकेट टीम को मिला नया कोच, कर्स्टन नहीं इस पूर्व भारतीय ओपनर को मिली जिम्मेदारी
महिला क्रिकेट टीम को मिला नया कोच, कर्स्टन नहीं इस पूर्व भारतीय ओपनर को मिली जिम्मेदारी

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच की तलाश आखिकार खत्म हो गई और भारत के पूर्व ओपनर डब्ल्यू वी रमन  टीम इंडिया के नए कोच होंगे। रमन ने कर्स्टन को पछाड़ कर ये जिम्मेदारी हासिल की। सभी आवेदको के इंटरवियू के बाद कर्स्टन और रमन टॉप पर चल रहे थे हालांकि कर्स्टन बीसीसीआइ की पहली पंसद थे लेकिन दक्षिण अफ्रीकी कोच इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के साथ अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं थे इस वजह से रमन को ये जिम्मेदारी दी गई।

loksabha election banner

बीसीसीआइ की तदर्थ समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल थे, जिन्होंने बोर्ड से इन चुने हुए नामों की सिफारिश की। इस पद के लिए 28 आवेदन मिले थे जिसमें से चुने गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। इनमें वेंकटेश प्रसाद, मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जानस्टन, दिमित्री मास्करेन्हास, ब्रैड हॉग और कल्पना वेंकटाचार शामिल रहे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक इन लोगों का नाम आवेदन करने वाले 28 लोगों में से छांटा गया था। कर्स्टन और गिब्स के अलावा इस सूची में जो विदेशी कोच शामिल हैं उनमें दिमित्री मैस्कारेनहस, ब्रैड हॉग, ट्रैंट जॉनसन, डेव व्हॉटमोर, ओवेश शाह, कोलिन सिलर, डोमिनिक थोर्नेले के नाम था। 

तीन महिलाएं भी कोच की दौड़ में थी जिनमें गार्गी बनर्जी, आरती वेदया के नाम भी रहे। वहीं भारतीय महिला टीम के कोच रमेश पोवार ने भी इस पद के लिए अप्लाई किया था। पोवार का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो गया था। हालांकि कोच के पद पर रहते हुए पोवर और मिताली राज के बीच अनबन की खबरें भी आईं थी।

हाल ही में वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 विश्व कप के बाद मिताली राज और कोच रमेश पोवार के बीच अनबन के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने कोच पद के लिए दोबारा से विज्ञापन दिया था। टीम के कोच रहे रोमेश पवार का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हो गया था।

कौन है डबल्यू वी रमन

आपको बता दें कि रमन ने भारत की तरफ से 11 टेस्ट और 27 वनडे मैच खेले हैं और वह घरेलू क्रिकेट से सबसे सफल कोच में से एक है। रमन ने तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी टीमों को भी कोचिंग दी है। इसी के साथ वह भारत की अंडर 19 टीम के साथ भी लगातार जुड़े रहे हैं। रमन साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी के घर में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज है, उन्होंने या कारमाना साल 1992-93 में किया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.