लंदन,आइएएनएस। इंग्लैंड की टीम के एक पूर्व ऑलराउंडर का निधन हो गया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक टीम के पूर्व ऑलराउंडर पीटर वॉकर (Peter Walker) का निधन हो गया है, जो 84 साल के थे। पीटर वॉकर के निधन पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने भी संवेदना प्रकट की हैं। 1960 के दौरान पीटर वॉकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करिकर की शुरुआत की थी, लेकिन वे आगे कभी इंग्लैंड की टीम में जगह नहीं बना पाए थे। 

ब्रिस्टल में जन्मे पीटर वॉकर की निधन स्ट्रोक की वजह से हुआ है। पीटर वॉकर ने साल 1960 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैच खेले थे। इसके बाद उनको टीम में जगह नहीं मिली। पीटर वॉकर ने अपने करियर में खेले 3 टेस्ट मैचों की 4 पारियों में सिर्फ 128 रन बनाए थे, जिसमें एक 52 रन की पारी भी शामिल थी। वहीं, 3 पारियों में उन्होंने गेंदबाजी की, लेकिन एक भी विकेट नहीं मिल सका था। यही कारण था कि उनको कभी फिर मौका नहीं मिला। 

फर्स्ट क्लास करियर रहा फर्स्ट क्लास!

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर भले ही एक महीने चला हो, लेकिन उनका फर्स्ट क्लास करियर 16 साल तक चला था और वे Glamorgan की टीम के लिए 469 मैच खेल गए थे। इन मैचों में पीटर वॉकर ने 13 शतक और 92 अर्धशतक जड़े, जबकि 834 विकेट भी उन्होंने इस दौरान चटकाने में सफलता प्राप्त की। 25 फाइव विकेट हॉल भी इसमें शामिल है, लेकिन परेशान करने वाली बात ये रही कि एक बार के बाद उनको इंग्लैंड की टीम में जगह नहीं मिली। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले पीटर वॉकर लेफ्ट-आर्म पेसर थे, लेकिन बाद में वे लेफ्ट-आर्म स्पिनर बन गए और फिर घरेलू क्रिकेट में सफलता उनके चरण चूमने लगी। अपने खेल करियर के अंत में वे मीडिया में चले गए। वॉकर ने 1996 में वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी के रूप में खेल में वापसी की और बाद में 2009 और 2010 के बीच ग्लैमरगन CCC के अध्यक्ष बने। अगले वर्ष उन्हें क्रिकेट की सेवाओं के लिए MBE से सम्मानित किया गया। इसकी जानकारी ईसीबी ने दी है। बोर्ड ने ये भी कहा है कि इस समय पीटर के परिवार और दोस्तों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस