नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली खेल के अलावा और कई मामलों में नंबर वन है। वह आइसीसी के लिस्ट के बाद अब फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई है। कोहली को फोर्ब्स की 2019 में विश्व के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में जगह मिली है। वह इस सूची में अकेले भारतीय एथलीट हैं। उन्हें इस सूची में 100वीं रैंक मिली है। इस मामले में वह एक मात्र क्रिकेटर हैं।

फुटबॉलर हैं टॉप पर

इस सूची में बार्सिलोना और अर्जेटीना के फुटबॉलर लियोन मेसी पहले स्थान पर, जबकि कोहली आखिरी स्थान पर हैं। कोहली ने पिछले एक वर्ष में एक अरब 59 करोड़ रुपये की कमाई की है। पिछले वर्ष कोहली 83वें स्थान पर थे, लेकिन इस वर्ष छह करोड़ 83 लाख रुपये विज्ञापन करार से ज्यादा कमाई करने के बावजूद वह सूची में 100वें स्थान पर पहुंच गए।

शिखर धवन के World Cup खेलने को लेकर BCCI ने दी ये बड़ी अपडेट, आप भी जानिए

विज्ञापन के जरिए करती हैं कमाई

भारत की ओर से खेलने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को बीसीसीआइ से अनुबंध के तौर पर पैसे मिलते हैं। इसके अलावा विराट आइपीएल और विज्ञापन के जरिए काफी पैसा कमाते हैं। फिलहाल, कोहली हिमलाया, मिंत्रा, गूगल डुओ, प्यूमा, हीरो मोटोकॉर्प और कोलगेट जैसे कई बड़े ब्रैंड से जुड़े हैं।  

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।

Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप