Move to Jagran APP

टीम इंडिया ने मोहाली में दर्ज की 'विराट' जीत, ये रहे जीत के पांच 'पांडव'

मोहाली में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बना ली। ये रहे भारतीय टीम की जीत के 5 हीरो।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2016 03:49 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2016 07:41 AM (IST)
टीम इंडिया ने मोहाली में दर्ज की 'विराट' जीत, ये रहे जीत के पांच 'पांडव'

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। इंग्लैंड को 9 विकेट से हराकर भारतीय टीम ने इस सीरीज़ में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली। इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बना ली। मोहाली में टीम इंडिया ने पिछले 22 साल के रिकॉर्ड को बरकरार रखा।

loksabha election banner

ये टीम की जीत है

भारतीय टीम की इस बड़ी जीत में किसी एक खिलाड़ी ने नहीं बल्कि पूरी टीम ने ही अहम भूमिका निभाई। 8 साल बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे पार्थिव पटेल ने पहली पारी में 42 तो दूसरी पारी में नाबाद 67 रन की पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिला दी।

कमाल के कोहली

इस टेस्ट की पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 62 रन की दमदार पारी खेलते हुए पुजारा के साथ मिलकर 75 रन की साझेदारी भी की। इसके अलावा अपनी दमदार कप्तानी के बल पर कोहली ने 22 साल बाद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच जिताए।

असरदार अश्विन

मोहाली में अश्विन ने गेंदबाज़ी में 4 विकेट तो झटके ही, इसके साथ ही इस टेस्ट की पहली पारी में अश्विन ने 72 रन की दमदार पारी खेलकर भारत को मुश्किलों से उबारा। जिसका नतीज़ा ये हुआ कि भारतीय टीम ने पहली पारी में इंग्लैंड पर 134 रन की बढ़त बनाई।

चल गया जडेजा का जादू

रवींद्र जडेजा ने भी मोहाली में गेंदबाज़ी के साथ-साथ बल्ले से कमाल कर 90 रन की शानदार पारी खेली। ये जडेजा का टेस्ट मैच में सर्वाधिक स्कोर भी रहा। जडेजा ने गेंदबाज़ी में भी कमाल दिखाते हुए 4 इंग्लिश बल्लेबाज़ों का शिकार कर विरोधी टीम की कमर तोड़ दी।

जयंत यादव ने दिखाए जौहर

अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे जयंत यादव ने भी मोहाली टेस्ट में अपने जौहर दिखाए। जयंत यादव ने अश्विन और जडेजा की तरह आलराउंड प्रदर्शन करते हुए गेंदबाज़ी में 4 बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई और बल्लेबाज़ी में भी पहली पारी में 55 रन बनाकर भारत के स्कोर को 417 तक पहुंचाने में अहम योगदान निभाया।

इंग्लैंड के लिए आफत बने शमी

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी मोहम्मद शमी ने भी मोहाली में भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। शमी ने इस टेस्ट में लगातार अपनी धार और रफ्तार से इंग्लिश बल्लेबाज़ों का कड़ा इम्तिहान लिया। जिसका नतीज़ा ये हुआ कि शमी ने तीसरे टेस्ट मैच में पांच विकेट अपने नाम किए और भारतीय टीम ने इस सीरीज़ में लगातार दूसरी जीत दर्ज़ कर 2-0 की बढ़त बनाई।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

खेल की दुनिया की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.