Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया की निगाहें क्लीन स्वीप पर, दांव पर टीम इंडिया की नंबर दो की कुर्सी

लगातार चार हार से बुरी तरह पस्त भारतीय क्रिकेट जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज सीरीज का पांचवां और आखिरी वनडे मैच खेलने उतरेगी तो उसका लक्ष्य क्लीन स्वीप के साथ-साथ वनडे रैंकिंग में अपनी दो नंबर की कुर्सी बचाने का होगा।

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2016 04:07 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2016 07:38 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया की निगाहें क्लीन स्वीप पर, दांव पर टीम इंडिया की नंबर दो की कुर्सी

सिडनी। लगातार चार हार से बुरी तरह पस्त भारतीय क्रिकेट जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज सीरीज का पांचवां और आखिरी वनडे मैच खेलने उतरेगी तो उसका लक्ष्य क्लीन स्वीप के साथ-साथ वनडे रैंकिंग में अपनी दो नंबर की कुर्सी बचाने का होगा।

loksabha election banner

अगर भारत आखिरी वनडे भी हार जाता है तो आइसीसी रैंकिंग में दूसरा स्थान खो देगा। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की टीम शीर्ष पर है। तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका है। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों के समान रेटिंग (112) हैं। हालांकि अंकों के आधार पर भारत दक्षिण अफ्रीका से आगे है। भारत के 59 मैचों में 6612 अंक हैं, वहीं 57 मैचों के साथ दक्षिण अफ्रीका के 6362 अंक हैं। अगर भारत आखिरी वनडे भी हार जाता है तो दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा और वह तीसरे पर फिसल जाएगा।

पहली द्विपक्षीय सीरीज का रिकॉर्ड अंत :

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर इन दोनों देशों के बीच यह पहली द्विपक्षीय सीरीज है और भारतीय टीम शर्मनाक आंकड़े के साथ रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज नहीं कराना चाहेगी। भारतीय टीम जहां जीत का मंत्र ढूंढने में व्यस्त है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सड़क मार्ग से यहां पहुंचने के बाद एक दिन विश्राम किया। उनकी टीम आखिरी मैच से पूर्व पूरी तरह से सहज नजर आ रही है। ऑस्ट्रेलिया की एकमात्र चिंता ग्लेन मैक्सवेल को लेकर है जो अपने बायें घुटने में चोट के कारण कैनबरा में मैदान छोड़कर बाहर चले गए थे, लेकिन सीरीज में पहले भी देखा गया है कि उनकी टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी दूसरे की जगह भरने में सक्षम हैं।

रहाणे का खेलना संदिग्ध :

अजिंक्य रहाणे का मैच में खेलना संदिग्ध है, क्योंकि उनके दायें हाथ में टांके लगे हैं। उन्होंने कैनबरा में बल्लेबाजी की, क्योंकि भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज नहीं चल पा रहे थे। वह टी-20 टीम का भी अहम अंग हैं और इसलिए टीम प्रबंधन चाहेगा कि वह अगले सप्ताह से होने वाली सीरीज से पहले पूरी फिटनेस हासिल करें।

अश्विन की हो सकती है वापसी :

मनीष पांडे को मध्यक्रम में उतारा जा सकता है और जरूरत पडऩे पर वह नंबर चार पर भी उतर सकते हैं। गुरकीरत मान भी प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं और ऐसे में आर अश्विन को उनकी जगह अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। अश्विन मेलबर्न और कैनबरा में नहीं खेले थे। टी-20 में गेंदबाजी में उनकी भूमिका अहम होती है। कप्तान धौनी आगामी सीरीज से पहले उन्हें मैच अभ्यास करवाना चाहेंगे।

मौसम और पिच का मिजाज

इस मैच पर मौसम की मार भी पड़ सकती है। भारतीय टीम नम परिस्थितियों के कारण शुक्रवार को अभ्यास नहीं कर पाई और शनिवार को अधिक बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। यदि बारिश की भविष्यवाणी पर गौर नहीं किया जाए तो दोनों कप्तान ऑस्ट्रेलिया के जिस मैदान पर दो स्पिनरों के साथ उतर सकते हैं वह सिडनी क्रिकेट ग्राउंड है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.