Move to Jagran APP

फखर जमां ने खेली शतकीय पारी और बनाए कई रिकॉर्ड्स तो वहीं बाबर आजम ने खेली 94 रन की पारी

Pak vs SA 3rd ODI पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में अपने वनडे करियर का छठा शतक लगाया और टीम के स्कोर को 320 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 05:56 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 05:56 PM (IST)
फखर जमां ने खेली शतकीय पारी और बनाए कई रिकॉर्ड्स तो वहीं बाबर आजम ने खेली 94 रन की पारी
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां का शानदार प्रदर्शन साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार जारी है। प्रोटियाज के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में फखर ने फिर से शानदार शतकीय पारी खेली और उनकी इस पारी के दम पर पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 320 रन बनाए। फखर जमां के अलावा टीम के कप्तान बाबर आजम ने भी इस मैच में 82 गेंदों पर 3 छक्के और 7 चौकोँ की मदद से 94 रन की पारी खेली तो वहीं इमाम उल हक ने भी 57 रन का योगदान दिया।

loksabha election banner

फखर जमां ने शतक लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड्स

फखर जमां ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 193 रन की पारी खेली थी और फिर, तीसरे मुकाबले में उन्होंने 104 गेंदों का सामना करते हुए 3 छक्के व 7 चौकों की मदद से 101 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी के दम पर फखर जमां ने वनडे में एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब वो वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली 50 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। 

वनडे क्रिकेट में पहली 50 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-

2486 रन- हाशिम अमला

2262 रन- फखर जमां

2247 रन- शाई होप

2234 रन- जहीर अब्बास

2208 रन- विव रिचर्ड्स

50 वनडे पारियों में फखर जमां ने लगाए 6 शतक

फखर जमां ने अपने वनडे करियर की 50 पारियों में अब तक कुल 6 शतक लगाए हैं और इस मामले में उन्होंने सईद अनवर, सलमान बट्ट, शिखर धवन और उपुल थरंगा की बराबरी कर ली। इस शतक के साथ फखर जमां वनडे क्रिकेट की पहली 50 पारियों में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में इन खिलाड़ियों की बराबरी कर ली। बतौर एशियन बल्लेबाज वनडे क्रिकेट की पहली 50 पारियों में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड बाबर आजम के नाम पर है। बाबर आजम ने अपनी पहली 50 वनडे पारी में कुल 8 शतक लगाए थे। 

वनडे क्रिकेट में पहली 50 वनडे पारियों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एशियाई बल्लेबाज-

8 शतक- बाबर आजम

7 शतक- इमाम उल हक

7 शतक- जहीर अब्बास

6 शतक- फखर जमां

6 शतक- सईद अनवार

6 शतक- सलमान बट्ट

6 शतक- शिखर धवन

6 शतक- उपुल थरंगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.