नई दिल्ली, जेएनएन। Faf du Plessis steps down as South Africa captain: धाकड़ बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। फाफ डुप्लेसिस ने साउथ अफ्रीका की तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) के कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया है। इस बात की पुष्टि खुद साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने कर दी है। साथ ही साथ ये बात भी सामने आ गई है कि उनके बाद टीम का कप्तान कौन होगा।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) यानी साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा है,  “फाफ डुप्लेसिस ने प्रोटियाज टीम की टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की कप्तानी तत्काल प्रभाव से छोड़ने का फैसला किया है।"  सीएसए ने आगे लिखा है,  “35 वर्षीय फाफ डुप्लेसिस ने कहा है कि नई जेनरेशनल के खिलाड़ी और कप्तानों को मौका देने के लिए वे टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे रहे हैं। टीम क्विंटन डिकॉक की कप्तानी में अच्छा कर रही है।”

हालांकि, फाफ डुप्लेसिस ने आगे ये भी कहा है कि वे टीम के लिए बतौर बल्लेबाज और सीनियर खिलाड़ी के नाते टीम की मदद करना चाहते हैं और उसी पर फोकस करना चाहते हैं। वे नए लीडरशिप ग्रुप को सलाह देते रहेंगे और टीम की प्लानिंग का हिस्सा रहेंगे। उन्होंने कहा है, "जब मैंने कप्तानी संभाली थी तो मैंने प्रदर्शन करने के साथ सबसे महत्वपूर्ण रूप से टीम की सेवा करने की प्रतिबद्धता भी निभाई थी।।"

डुप्लेसिस ने कहा है, “ये मेरे लिए मेरे जीवन की सबसे ज्यादा सम्मान की बात है कि मैंने अपने देश की टीम का नेतृत्व किया।"  उन्होंने आगे कहा,  “साउथ अफ्रीकन क्रिकेट नए दौर में प्रवेश कर चुकी है। नई लीडरशिप, नए खिलाड़ी, नई चुनौती और नई रणनीति के साथ टीम खेलेगी। मैं तीनों फॉर्मेट टीम के लिए बतौर खिलाड़ी खेलना चाहता हूं और मुझे खुशी मिलेगी कि अगर मैं नए कप्तान की मदद कर पाऊं।"

ये खिलाड़ी है दावेदार

27 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक टीम के कप्तान के तौर पर देखे जा रहे हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ और फिर इंग्लैंड के खिलाफ टीम की कप्तानी की है। इस दौरान उनकी बल्लेबाजी में भी निखार देखने को मिला जबकि भारत के बाद इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने शानदार कप्तानी की। 47 टेस्ट, 118 वनडे और 41 टी20 इंटरनेशनल मैच अपनी टीम के लिए खेल चुके डिकॉक ही टीम के नए कप्तान होंगे। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस