Move to Jagran APP

आखिरी दो ओवर पड़े भारी, पहले वनडे में हारा भारत

तेज गेंदबाजों के अंतिम दो ओवर में लुटाए 38 रन टीम इंडिया पर इस कदर भारी पड़ गए कि तीन बल्लेबाजों के अर्धशतकों के दम पर जोरदार संघर्ष करने के बावजूद भारत को पहले वनडे में इंग्लैंड के हाथों नौ रनों से हार का सामना करना पड़ा। पांच मैचों की सीरीज में पहला मैच जीतकर इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

By Edited By: Published: Fri, 11 Jan 2013 08:07 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2013 08:07 PM (IST)
आखिरी दो ओवर पड़े भारी, पहले वनडे में हारा भारत

राजकोट। तेज गेंदबाजों के अंतिम दो ओवर में लुटाए 38 रन टीम इंडिया पर इस कदर भारी पड़ गए कि तीन बल्लेबाजों के अर्धशतकों के दम पर जोरदार संघर्ष करने के बावजूद भारत को पहले वनडे में इंग्लैंड के हाथों नौ रनों से हार का सामना करना पड़ा। पांच मैचों की सीरीज में पहला मैच जीतकर इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

loksabha election banner

सौराष्ट्र क्रिकेट संघ के स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 50 ओवर में चार विकेट पर 325 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। मेहमान टीम की ओर से ओपनर इयान बेल [85] और कप्तान एलिस्टर कुक [75] ने अपने-अपने अर्धशतक जमाते हुए पहले विकेट के लिए 158 रनों की जोरदार साझेदारी की। जवाब में भारत 50 ओवर में नौ विकेट पर 316 रन ही बना सका। भारत की ओर से युवराज सिंह [61], गौतम गंभीर [52] और सुरेश रैना [50] ने शानदार अर्धशतक लगाए लेकिन टीम की जीत के लिए यह नाकाफी साबित हुआ। युवराज ने वनडे करियर में आज अपना 50वां पचासा जमाया। इंग्लैंड की ओर से जेम्स ट्रेडवेल ने 44 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट चटकाए। इंग्लैंड ने पिछले साल नवंबर-दिसंबर में भारत में ही खेली गई टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम को 3-1 से हराया था। इसके बाद दो टी-20 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुई थी।

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को भी आजिंक्य रहाणे और गंभीर ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने 16 ओवर में टीम के लिए 96 रनों की साझेदारी की। जब लग रहा था कि रहाणे इस साझेदारी को और आगे ले जाने में सफल होंगे लेकिन 17वें ओवर में फिरकी गेंदबाज ट्रेडवेल ने रहाणे को डर्नबाक के हाथों कैच आउट कराया। रहाणे एक बार फिर अपने अर्धशतक से चूक गए और 57 गेंदों में 47 रनों [6 चौका] का योगदान दिया। इसके बाद गंभीर ने 48 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। हालांकि अर्धशतक लगाने के तुरंत बाद वह भी ट्रेडवेल के शिकार हुए और कैच आउट हो गए। पिछले कुछ समय से आउट ऑफ फार्म विराट कोहली भी आज नहीं चले और मात्र 15 रन बनाने के बाद टिम ब्रेसनन की गेंद पर विकेटकीपर क्रेग कीसवेटर के हाथों कैच आउट हो गए। युवराज ने कोहली के जाने के बाद सुरेश रैना के साथ तेजी से खेलते हुए चौथे विकेट के लिए 60 रनों की आतिशी साझेदारी निभाई। इस साझेदारी के दौरान युवराज ने महज 38 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। इस साझेदारी के दम पर भारत ने 35.1 ओवर में दो सौ रन पूरे कर लिया। ब्रेसवेल ने मैच में अपना तीसरा शिकार करते हुए युवराज को शार्ट फाइन लेग में कैच आउट करा दिया। रैना ने यहां से कप्तान धौनी के साथ पारी को आगे बढ़ाया और टीम की आस को बनाए रखा। रैना ने भी अर्धशतक जमाया पर अगली ही गेंद पर ट्रेसवेल के हाथों कॉटएंडबोल्ड हो गए। रैना के खराब शॉट पर आउट होने से नाराज दिख रहे धौनी ने 43वें ओवर में समित पटेल पर दो छक्का जमाकर स्टेडियम में बैठे दर्शकों को रोमांचित कर दिया। लेकिन अगले ओवर में डर्नबाक ने धौनी [32 रन, 25 गेंद, 4 छक्का] और रवींद्र जडेजा [7] को आउट कर इंग्लैंड की मैच में वापसी करा दी। भुवनेश्वर कुमार 19 रन बनाकर अंत नाबाद लौटे।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को इंग्लैंड की सलामी जोड़ी ने सही साबित करते हुए अपनी टीम को शतकीय साझेदारी दिलाई। कप्तान कुक ने बेल के साथ पारी का आगाज करते हुए शुरू में थोड़ी संयम रखी लेकिन पांच ओवर में महज 21 रन बनाने के बाद अपनी साझेदारी को और आगे बढ़ाते हुए 19वें ओवर में सौ के पार ले गए। सीरीज से पूर्व दोनों अभ्यास मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले बेल ने पहले मैच में भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 60 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। इसके बाद कुक ने भी 50 गेंदों में अपने करियर का 14वां पचासा पूरा किया। इस साझेदारी ने अपनी साझेदारी को डेढ़ सौ के पार पहुंचाया। गेंदबाज इस साझेदारी को तोड़ पाने में नाकाम रहे लेकिन शानदार क्षेत्ररक्षण ने बेल को रन आउट कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। सुरेश रैना के 28वें ओवर में रहाणे ने बेल को सटीक थ्रो पर रन आउट कराया। रैना ने कुक को 32वें ओवर में कैच आउट कराया। कुक स्विप शॉट खेलने के प्रयास में रहाणे को कैच थमा बैठे। इसके बाद केविन पीटरसन [44 रन, 45 गेंद, 4 चौका व 1 छक्का] और इयोन मोर्गन [41 रन, 38 गेंद, 4 चौका व 2 छक्का] ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों को डिंडा ने कैच आउट कराया। मोर्गन को डिंडा ने काटएंडबोल्ड किया। फिर पीटरसन को लांग आफ पर कोहली ने लपका। अंतिम ओवर में समित पटेल ने 20 गेंदों में आतिशी 44 रनों [6 चौका व 1 छक्का] की नाबाद पारी खेली।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.